Piaggio इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की बना रही योजना, Vespa ब्रांड के तहत किया जा सकता है लॉन्च

Drive Spark via Dailyhunt

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है और इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर की हिस्सेदारी सबसे अधिक है।

देश भर में नए इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता बाजार में कदम रख रहे हैं और ऐसे में पियाजियो इंडिया भी इसमें पीछे नहीं रहना चाहती है। इस सेगमेंट में नए के साथ- साथ पुरानी कंपनिया भी अपने कदम रख रही है, Piaggio भी जल्द ही इस लिस्ट में शामिल होने वाली है।

Piaggio भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की योजना बना रहा है, हाल ही में कंपनी के एमडी ने एक साक्षात्कार में इसकी जानकारी दी है।

कंपनी वर्तमान में भारतीय बाजार में दोपहिया की बिक्री वेस्पा अप्रीलिया ब्रांड के तहत करता है, ऐसे में इन ब्रांड के माध्यम से कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर ला सकती है। पियाजियो वर्तमान में भारत में ईवी ईकोसिस्टम तैयार करने में लगी हुई है।

पियाजियो इंडिया के एमडी ने कहा कि वे भारत में ऐसा ईकोसिस्टम तैयार कर रहे हैं जो बिना सब्सिडी के भी चलेगा।

बतातें चले कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र राज्य सरकारें क्रमशः फेम- 2 ईवी नीति के तहत कई तरह की सब्सिडी प्रदान करते हैं, जिससे वाहन की कीमत कई बार 40% तक कम हो जाती है। यह अलग- अलग राज्यों में अलग है।

Piaggio ग्राहकों को ऐसी स्कूटर दिलाना चाहता है जो कि प्रैक्टिकल हो और ना सिर्फ सब्सिडी की वजह से खरीदी जायें। हालांकि कंपनी तुरंत ही इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में कदम नहीं रख रही है, इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारतीय बाजार के सप्लायर तुरंत ही इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में जाने के लिए तैयार नहीं है।

Piaggio वर्तमान में यूरोप में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री करती है और भारतीयबी बाजार के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार कर रही है, इसमें 18 - 24 महीने का समय लग सकता है। कंपनी सिर्फ स्कूटर पर ही ध्यान देने वाली है तथा इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण नहीं करने वाली है।

उनका कहना है कि Piaggio के इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूदा हाई स्पीड स्कूटर से बेहतर होंगे तथा उनकी कीमत भी वैसी ही रखी जायेगी।

कुछ समय पहले कंपनी ने अप्रीलिया स्कूटर के नाम को ट्रेडमार्क भी करा लिया है। जानकारी के अनुसार अप्रिलिया ईएसआर 1 को पियाजियो फैमिली एक अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर के आधार पर बनाया जाएगा। इसमें वेस्पा एलेट्रिका स्कूटर की ही तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

माना जा रहा है कि इसे आने वाले कुछ सालों में बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा।

ट्रेडमार्क में एसआर का इस्तेमाल पियाजियो के एसआर सीरीज से मेल खाता है। पियाजियो मौजूदा समय में अपने ब्रांड अप्रीलिया के लिए एसआर सीरीज का इस्तेमाल कर रही है। वास्तव में ईएसआर1 लोगो का एसआर पार्ट अप्रीलिया वास्तव में ईएसआर 1 लोगो का एसआर पार्ट अप्रीलिया के एसआर-जीपी रेप्लिका से मिलता जुलता है।

मौजूदा समय में अप्रीलिया के स्कूटर सेगमेंट में 50 सीसी, 125 सीसी, 150 सीसी और 160 सीसी तक के विभिन्न इंजन वाले एसआर रेंज के स्कूटर दुनिया की अलग- अलग बाजारों में मौजूद हैं। कंपनी ने एसआर रेंज में अभी तक कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर को शामिल नहीं किया है।

हालांकि अप्रीलिया की पैरेंट कंपनी पियाजियो के पास पहले से ही वेस्पा इलेट्रिका मौजूद है और पियाजियो ने अपनी स्कूटर तकनीक को ब्रांडों के साथ साझा किया है।

Piaggio भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के रेस में पीछे नहीं रहना चाहती है, जिस वजह से कंपनी इसे लाने की योजना बना रही है। अब देखना होगा कंपनी कब तक इसके प्रोडक्शन मॉडल को बाजार में उतारने में कमायाब होती है।

पूरी कहानी देखें