स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए वरदान है कोरियन जड़ी बूटी, जानें जिनसेंग के फायदे

Boldsky via Dailyhunt

भारतीय महिलाएं त्वचा की देखभाल के लिए कोरियन स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर रही हैं। कोरियन स्किन केयर रूटीन ही नहीं बल्कि कोरियन जड़ी बूटी भी इन दिनों काफी पॉपुलर है।

इस लेख में हम आपको जिनसेंग जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे। जिनसेंग देखने में मानव आकार अदरक की तरह है, लेकिन स्किन केयर के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। जिनसेंग में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि सेहत और त्वचा के लिए लाभकारी है।

आइए जानते हैं जिनसेंग जड़ी बूटी के फायदे और यूज करने का तरीका।

जिनसेंग का उपयोग कोरिया, चीन और जापान में किया जाता है। यह जड़ी बूटी सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी है। जिनसेंग का इस्तेमाल कर चेहरे की सूजन और चेहरे के पिंपल को कम किया जा सकता है। जिनसेंग पाउडर बनाने में लगभग 6 साल लगते है।

जिनसेंग के त्वचा पर फायदे एंटी एजिंग- जिनसेंग एंटी एजिंग की तरह काम करता है। जिनसेंग का उपयोग करने से बढ़ती उम्र के लक्षण धीमे हो जाते हैं। जिनसेंग त्वचा पर कोलेजन को बढ़ाता है जिससे स्किन टाइट हो जाती है और चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है।

जिनसेंग में एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कि स्किन की डलनेस को कम करता है जिससे त्वचा पर चमक आती है। जिनसेंग पिग्मेंटेशन को भी कम करता है। जिससे चेहरे पर रंगत आती है।

इसके अलावा जिनसेंग का इस्तेमाल करने से चेहरे का एक्सट्रा ऑयल को नियंत्रित करता है जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

जिनसेंग में एंटी इन्फलेमेटरी के गुण पाए जाते है जो कि स्किन की सूजन और पफीनेस को कम करता है। जिनसेंग का इस्तेमाल कर चेहरे के दाग धब्बे भी कम हो जाते है जिससे स्किन फ्रेश नजर आती है।

जिनसेंग में एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कि स्किन की नेचुरल नमी को बनाएं रखते है।

जिनसेंग का पहली बार इस्तेमाल 1500 के दशक में किया गया था। ऐसा माना जाता है कि इस जड़ी बूटी का पहली बार उपयोग ह्वांग जिनी ने किया था। यह महिला कोरियन जोसियन राजवंश की सबसे खूबसूरत महिला थीं।

जिसके बाद कोरियन महिलाओं ने जिनसेंग का इस्तेमाल स्किन केयर रूटीन में शामिल किया।

पूरी कहानी देखें