अब Maruti Baleno भी आएगी फैक्ट्री फिटेड CNG विकल्प में, माइलेज में होगी भारी बढ़ोत्तरी

Drive Spark via Dailyhunt

देश की सबसे कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India अपनी प्रीमियम हैचबैक Maruti Baleno को फेसलिफ्ट अपडेट देने वाली है और इसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा।

कंपनी ने अपनी इस कार का टीजर जारी कर इसके डिजाइन और इंटीरियर के बारे में काफी जानकारी दी है। कार और बाइक पर

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें इसके फ्रंट और रियर प्रोफाइल को काफी अपडेट किया गया है।

एक नए अपडेट के साथ कंपनी इस कार को ग्राहकों के बीच और ज्यादा लोकप्रिय बनाने की कोशिश कर रही है। लेकिन जहां एक ओर पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, ऐसे में कारों की बिक्री पर भी खासा असर पड़ रहा है।

ग्राहक ज्यादा किफायती ईंधन की तलाश कर रहे हैं।

इन ईंधनों में से एक CNG ईंधन भी है और माना जा रहा है कि Maruti Suzuki अपनी प्रीमियम हैचबैक Maruti Baleno को CNG ईंधन के साथ पेश कर सकती है।

Maruti Suzuki के पोर्टफोलियो में पहले से ही S-P resso, Celerio, Alto, WagonR, Eeco और Ertiga CNG विकल्प में मौजूद हैं।

नई Maruti Baleno फैक्ट्री- फिटेड CNG विकल्प पाने वाली पहली Nexa कारों में से एक हो सकती है। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो आने वाले महीनों में Maruti Baleno CNG लॉन्च होने की संभावना है।

कंपनी Nexa कारों के लिए CNG विकल्प के बारे में काफी पूछताछ प्राप्त कर रही है।

फैक्ट्री- फिटेड CNG कारों का सबसे बड़ा निर्माता होने के नाते, Maruti Suzuki को NEXA कारों के लिए CNG विकल्प पेश करने में कोई बड़ी समस्या नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा, विकसित बाजार की गतिशीलता से संकेत मिलता है कि NEXA CNG वांछित बिक्री की मात्रा ला सकती है।

यहां तक कि NEXA रेंज जैसी प्रीमियम कारों के मालिकों को भी इसका असर महसूस होने लगा है। Maruti Suzuki के लिए अधिक कारों के साथ CNG विकल्प पेश करना वांछनीय है, क्योंकि कंपनी ने डीजल इंजन विकल्प को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

डीजल कारों को उच्च टॉर्क और कम परिचालन लागत सहित कई कारणों से पसंद किया जाता है। डीजल विकल्प अब उपलब्ध नहीं होने के कारण, कम ईंधन लागत की तलाश में Maruti Suzuki कार खरीदार स्वाभाविक रूप से CNG विकल्प के बारे में सोच रहे हैं।

यह देखना बाकी है कि 2022 Baleno के किन वेरिएंट में CNG का विकल्प मिलेगा। अब तक Maruti ने CNG को बेस- स्पेक वेरिएंट के साथ पेश करने की रणनीति का पालन किया है।

यह काफी हद तक इसलिए है क्योंकि Arena कारों को उनकी सामर्थ्य के लिए पसंद किया जाता है।

Maruti Suzuki नई Baleno के इंजन में बदलाव नहीं करेगी। मौजूदा समय में Maruti Baleno को एक इंजन विकल्प में उपलब्ध कराया जाता है।

इसमें 1.2- लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 83 बीएचपी का पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल एएमटी गियरबॉक्स के साथ आता है।

कंपनी इसी इंजन के साथ CNG ईंधन का विकल्प प्रदान करेगी। इसके डिजाइन की बात करें तो सामने की तरफ एक बड़ा ग्रिल रखा गया है और इसके हेडलाइट पहले के मुकाबले पतले है जो इसे बोल्ड लुक देते हैं। इसके बम्पर को भी एक नया डिजाईन दिया गया है।

पीछे हिस्से में नए स्प्लिट एलईडी टेल लाइट दिया जाना है, वहीं लुक को और बेहतर करने के लिए नए डिजाइन वाले अलॉय व्हील दिए जायेंगे। जिस वजह से यह प्रीमियम हैचबैक और भी आकर्षक लगती है।

पूरी कहानी देखें