नई Maruti Baleno भारतीय बाजार में 6.35 लाख रुपये में हुई लॉन्च, जानें फीचर्स, इंजन, माइलेज जानकारी

Drive Spark via Dailyhunt

नई Maruti Baleno को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है, इसे x लाख रुपये की कीमत पर लाया गया है. नई Maruti Baleno को 6 वैरिएंट में लाया गया है।

कंपनी की इस कार को 11,000 रुपये देकर बुक किया जा सकता है. कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें इस प्रीमियम हैचबैक को कई अपडेट के साथ लाया जाना है, जिसमें डिजाईन के साथ फीचर्स सेफ्टी भी शामिल है।

इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 9.49 लाख रुपये रखी गयी है. इस प्रीमियम हैचबैक को कुल 6 वैरिएंट के विकल्प में लाया गया है, जिसमें सिग्मा, डेल्टा, जीटा, जीटा ( O), अल्फा, अल्फा ( O) शामिल है।

सिग्मा को छोड़कर सभी में 5 स्पीड मैन्युअल के साथ 5 स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है।

बतातें चले कि बलेनो में ऑप्शनल वैरिएंट पहली बार जोड़े गये हैं और बाकि पहले से ही मौजूद थे। Baleno Manual AGS Sigma ₹6, 35,000 Delta ₹7, 19,000 ₹7, 69,000 Zeta ₹8, 09, 000 ₹8, 59,000 Alpha ₹8, 99,000 ₹9, 49,000

सामने हिस्से की बात करें तो सामने का ग्रिल बड़ा रखा गया है और इसके हेडलाइट पहले के मुकाबले पतले है जो इसे बोल्ड लुक देते हैं। इसके बम्पर को भी एक नया डिजाईन दिया गया है।

पीछे हिस्से में नए स्प्लिट एलईडी टेल लाइट दिया जाना है, वहीं लुक को और बेहतर करने के लिए नए डिजाईन वाले अलॉय व्हील दिए जायेंगे। जिस वजह से यह प्रीमियम हैचबैक और भी आकर्षक लगती है।

इसके केबिन में नया डैशबोर्ड दिया जाना है। इसके डैशबोर्ड में एक फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया है। आपको स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के साथ एक नया स्टीयरिंग व्हील और एक क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी मिलता है। इसके साथ ही 360- डिग्री कैमरा भी दिया गया है।

बलेनो फेसलिफ्ट में 9- इंच का बड़ा स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके क्लाइमेट कंट्रोल वाले नौब को नया डिजाईन दिया गया है और इसके स्टीयरिंग व्हील को डिजायर से लिया गया है।

इसके साथ ही इसमें हेड्स अप डिस्प्ले, 6 एयरबैग, आर्क्मिस साउंड सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, की लेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, ऑटो एलईडी हेडलाइट जाना है।

सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट अमाउंट दिया जाएगा।

मारुति नई Baleno के इंजन में बदलाव नहीं करेगी। वर्तमान में भारत में मारुति Baleno को एक इंजन विकल्प में उपलब्ध कराया गया है। पहला 1.2- लीटर पेट्रोल इंजन है जो 83 बीएचपी का पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है।

यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल एएमटी गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं दूसरा 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन है जो 90 बीएचपी का पॉवर प्रदान करता है।

इसके सीवीटी की जगह पर एएमटी को लाया जाना है। Baleno फेसलिफ्ट अब मैन्युअल के साथ 22.35 किमी/ लीटर एएमटी के साथ 22.94 किमी/ लीटर का माइलेज प्रदान करने बाला है, जो कि मैन्युअल पहले 23.87 किमी/ लीटर माइलेज देता था।

बतातें चले कि इसके मैन्युअल के माइलेज में 1.5 किमी/ लीटर की कमी आई है, वहीं सीवीटी को बंद कर दिया गया है जो कि 19.56 किमी/ लीटर का माइलेज देता था।

इसकी जगह पर ऑटोमेटिक को लाया जा रहा है। ऐसे में सीवीटी के मुकाबले एएमटी 3.38 किमी/ लीटर का अधिक माइलेज प्रदान करता है, यह ऑटोमेटिक वैरिएंट के ग्राहकों के लिए शानदार खबर पर है।

वहीं Maruti Baleno Facelift के वजन में वृद्धि होने वाली है, इसका वजन 70 किलोग्राम बढ़कर 1410 किलोग्राम हो गया है।

अब बलेनो का इंतजार खत्म हो गया है तथा अंततः इसे नए अवतार में ला दिया गया है, कंपनी की इस कार के फेसलिफ्ट मॉडल का इंतजार किया जा रहा था। नए अवतार में बलेनो और भी आकर्षक, सुरक्षित बेहतर हो गयी है।

पूरी कहानी देखें