क्या क्रीम ब्लश लगाने से एक्ने हो जाते हैं? जानें सच्चाई

Boldsky via Dailyhunt

कई बार मेकअप करने के बाद चेहरे पर अचानक पिंपल और एक्ने हो जाते हैं। सुनने में आता है कि चेहरे पर क्रीम ब्लश लगाने से भी एक्ने ब्रेकआउट हो जाता है।

हमारा कहने का ये अर्थ नहीं है कि क्रीम ब्लश खराब होते है या फिर उनका इस्तेमाल करने से चेहरे पर एक्ने हो जाते है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि चेहरे पर अचानक एक्ने होने का क्या कारण है, क्या सच में क्रीम ब्लश का उपयोग करने से चेहरे पर एक्ने हो जाते है।

इन दिनों क्रीम ब्लश काफी ट्रेंड में है। महिलाएं नेचुरल लुक के लिए क्रीम ब्लश का यूज कर रही हैं। वहीं बहुत सी महिलाओं को क्रीम ब्लश के इनग्रेडिएंट्स के बारे में खास जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से चेहरे पर एक्ने हो जाते है।

दरअसल क्रीम ब्लश पोर्स को क्लॉग कर देते है। क्लॉग्ड पोर्स की वजह से ब्लश स्किन पर अच्छे से ब्लेंड हो जाता है जिससे स्किन पर नेचुरल पिंक लुक आता है। इसलिए आप किसी भी क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करने से पहले उसके इनग्रेडिएंट्स देखें साथ ही सही ब्रांड के ब्लश का यूज करें।

ब्लश की शॉपिंग के दौरान आपको नॉन कॉमेडोजोनिक ब्लश का चयन करना चाहए। अगर आपकी स्किन पर आसानी से एक्ने हो जाते है तो मेकअप के दौरान क्लीन ब्रश का उपयोग करें। साथ ही मेकअप से पहले और मेकअप के बाद अपना चेहरा अच्छे से वॉश करें।

चेहरे पर हाथ लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ करें। अगर आप मेकअप के लिए अपनी उंगलियों का यूज करती है तो मेकअप से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ करें। एक्ने प्रोन स्किन पर ऑयल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

ऑयल युक्त प्रोडक्ट का यूज करने से पोर्स क्लॉग हो सकते है जिससे एक्ने ब्रेकआउट का खतरा बना रहता है।

ऐसा कहना गलत होगा कि पाउडर ब्लश अच्छे होते है और क्रीम ब्लश खराब होते है। किसी भी प्रोडक्ट के अच्छे और खराब होना उनके फॉर्म्यूलेशन पर निर्भर करता है। पाउडर ब्लश ऑयली स्किन के लिए बेहतर माना जाता है क्योंकि पाउडर ब्लश त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को एब्जोर्ब कर देता है।

वहीं ड्राई स्किन के लिए क्रीम ब्लश ज्यादा बेहतर होता है।

क्रीम ब्लश लगाने से या पाउडर ब्लश का उपयोग करने से एक्ने नहीं होते है। एक्ने होने कारण सबसे बड़ा कारण गलत चयन का है। ऑयली स्किन पर क्रीम या फिर ऑयल युक्त ब्लश का इस्तेमाल करने से एक्ने होने का डर बना रहता है।

वहीं ड्राई स्किन पर पाउडर ब्लश का उपयोग करने से आपका चेहरा अधिक ड्राई नजर आएंगा। मेकअप प्रोडक्ट हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार यूज करें।

पूरी कहानी देखें