Kia Carens की डिलीवरी भारत में हुई शुरू, डीजल वैरिएंट को मिल रही शानदार प्रतिक्रिया

Drive Spark via Dailyhunt

Kia Carens की डिलीवरी भारत में शुरू कर दी गयी है, कंपनी ने इस एमपीवी को देश में 15 फरवरी को लॉन्च की गयी थी। इसे 8.99 लाख रुपये की कीमत पर लाया गया है।

कंपनी की इस एमपीवी को पेट्रोल डीजल दोनों के विकल्प में उपलब्ध कराया गया है, हाल ही में कंपनी के एक अधिकारी ने खुलासा किया है कि इसके डीजल वैरिएंट को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है।

Kia Carens की बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गयी थी और लॉन्च के पहले इसे 19,000 बुकिंग मिल गयी थी।

कंपनी की इस एमपीवी को Premium, Prestige, Prestige Plus, Luxury और Luxury Plus में लाया गया है, वाजिब कीमत और आकर्षक फीचर्स की वजह से इसके प्रेस्टीज प्रेस्टीज प्लस वैरिएंट को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है।

इसके प्रेस्टीज लग्जरी प्लस वैरिएंट का वेटिंग पीरियड करीब 9 महीने बताया जा रहा है तथा अन्य वैरिएंट का वेटिंग पीरियड करीब 3 से 6 महीने है। कंपनी ने चिप की समस्या को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों को लॉन्च के समय ही आश्वस्त किया है कि जल्द से डिलीवरी की जायेगी।

इसके लिए कंपनी ने अपने अनंतपुर स्थित प्लांट में तीसरी शिफ्ट में भी उत्पादन शुरू कर दिया है।

लॉन्च के पहले सामने आये फीचर्स की जानकारी की वजह से इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही थी लेकिन अब कीमत के खुलासे के बाद बिक्री और भी बेहतर हो गयी है।

यह कंपनी की 5- सी टर सेल्टोस से भी सस्ती है और फीचर्स तथा इंजन विकल्प के मामलें में अधिकतर चीजों में समान है तथा कही- कही तो इसे अपडेटेड फीचर्स मिलते है। साथ ही सीटिंग विकल्प भी आरामदेह है जो कि अब तक के किसी बजट 7- सी टर में देखनें को नहीं मिलती है।

इसके माध्यम से कंपनी ने 6/7 सीटर एमपीवी सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है, इनमें 6- सी टर में दूसरी पंक्ति के लिए कैप्टन सीट्स लगाई गयी है। ध्यान देने वाली बात यह है कि 6- सी टर वेरिएंट को टॉप- स्पेक Luxury Plus ट्रिम तक ही सीमित रखा गया है।

इसकी तीसरी पंक्ति की सीट में पर्याप्त स्पेस के साथ साथ एडजस्टेबल हेडरेस्ट सीट को झुकाने की सुविधा मिलती है।

इस कार में 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, वहीं इसके लोवर वैरिएंट में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखनें को मिलता है। इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पूरी तरह से डिजिटल है इसका स्टीयरिंग व्हील सेल्टोस की तरह लगता है।

इसमें नई जनरेशन किया कनेक्ट के साथ 66 कनेक्टेड कार फीचर्स, बोस साउंड सिस्टम, 8 स्पीकर के साथ, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग शामिल है।

इसके साथ ही स्मार्ट एयर प्योरीफायर, वेंटीलेटेड फ्रंट सीट, मल्टी ड्राइव मोड, सनरूफ, पैडल शिफ्टर, वायरलेस चार्जर, कुलिंग कप होल्डर, कप होल्डर, स्लाइडिंग टाइप अंडर सीट ट्रे दिया गया है।

वहीं सुरक्षा के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग, ईएससी, वीएसएम, एचएसी, डीबीसी, एबीएस, बीएएस, आल- व्हील डिस्क ब्रेक, हाईलाइन टायर प्रेशर मोनिटरिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है।

इसमें 1.5- लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5- लीटर डीजल इंजन और 1.4- लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका 1.5- लीटर पेट्रोल इंजन केवल 6- स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा।

वहीं 1.5- लीटर डीजल इंजन को 6- स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या पैडल शिफ्टर्स के साथ 6- स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेंटिक गियरबॉक्स के साथ लाया गया है। वहीं, टर्बो पेट्रोल इंजन केवल 7- स्पीड ड्यूल- क्लच ऑटोमेंटिक गियरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर्स के साथ लाया गया है।

Kia Carens को शानदार बुकिंग मिली है और एक 7- सी टर एमपीवी के रूप में यह सेगमेंट लीडर बन सकती है। डिजाईन से लेकर फीचर्स, इंजन से लेकर सेफ्टी, सीटिंग से लेकर कम्फर्ट तक कंपनी ने सभी क्षेत्र का ध्यान रखा है।

पूरी कहानी देखें