Jeep Meridian का भारतीय बाजार के लिए खुलासा, मई माह में शुरू किया जाएगा उत्पादन

Drive Spark via Dailyhunt

लग्जरी SUV कंपनी Jeep India अपनी तीन- पंक्ति वाली Jeep Meridian को जल्द ही बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

कंपनी ने इस साल मई में इस SUV का उत्पादन शुरू किया था और इससे पहले कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए इसका खुलासा किया था। भारत में लॉन्च होने पर इसे Jeep पदानुक्रम में Jeep Compass के ऊपर रखा जाएगा।

इसके साथ ही इस कार को केवल डीजल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। आपको बता दें कि यह काफी हद तक ब्राजील के मार्केट में बिकने वाली Jeep Commander से मिलती- जुलती है।

कंपनी द्वारा जारी आधिकारिक तस्वीरों में यह Jeep Compass के समान एक सिल्हूट देता है।

हालांकि इसमें उससे ज्यादा अपराइट स्टांस, थोड़ा अलग ग्रिल और फेस, व्हील डिजाइन और प्रोफाइल दी गई है। कंपनी द्वारा जारी तस्वीरों में देखा जा सकता है कि Jeep Meridian को सिंगल टोन और डुअल- टोन कलर स्कीम दोनों में पेश किया जाएगा।

इसके अलावा इंटीग्रेटेड डीआरएल के साथ रेक्टेंगुलर आकार के एलईडी हेडलैंप, ज्यादा चौड़े एयर- इनलेट के साथ एक चौड़ा बम्पर और स्पष्ट बोनट भी देखने को मिलेगा। इस एसयूवी में नए डिजाइन के यू- आकार के अलॉय व्हील्स के साथ प्रोमिनेंट व्हील आर्च दिए जाएंगे।

2022 Jeep Meridian में सपाट रूफ, लंबे रियर ओवरहैंग, एक अपराइट टेलगेट और होरिजॉन्टल एलईडी टेललैंप्स को लगाया गया है, जो इसके मस्कुलर लुक में और इजाफा करते हैं। इसका रियर प्रोफाइल जीप ग्रैंड चेरोकी और वैगोनर से मिलता जुलता रखा गया है।

नई 2022 Jeep Meridian का इंटीरियर Jeep Compass से ज्यादा प्रीमियम लगता है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अमेजन एलेक्सा सपोर्ट और प्रीमियम अपहोल्स्ट्री के साथ वेंटिलेटेड सीट्स मिलेंगी।

इसके अलावा इस एसयूवी में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरामिक सनरूफ और अन्य कई फीचर्स दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि नई Jeep Meridian में एडीएएस यानी एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जा सकता है।

इसे 6 और 7- सी टिंग कॉन्फिगरेशन के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

भारतीय बाजार में नई 2022 Jeep Meridian में मिलने वाले इंजन की बात करें तो इसको 2.0 लीटर, 4- सिलेंडर मल्टीजेट डीजल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। यह डीजल इंजन 200 बीएचपी की पावर प्रदान करता है।

इस इंजन के साथ 6- स्पीड मैन्युअल या 9- स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिल सकता है।

इसके हायर वैरिएंट में कंपनी विशेष रूप से 4 X 4 ड्राइवट्रेन सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है। वैश्विक बाजारों में, नई जीप 7- सी टर एसयूवी को 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। इस इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Jeep भारतीय बाजार में कई मॉडल लाने वाली है, कंपनी आने वाले दिनों में TrailHawk, एक सब- एसयूवी, Jeep Meridian और भारत में तैयार की गयी Jeep Grand Cherokee को लॉन्च करेगी।

Jeep भारत में अपनी पकड़ को और भी मजबूत करने वाली है, जिस वजह से कई नए मॉडल लाने जा रही है।

ये सभी कारें कंपनी के नए वर्ग ग्राहक को स्थापित करने का काम करेगी। कंपनी ने Jeep Compass एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च कर दिया है, कंपनी अब भारतीय बाजार में TrailHawk को लाने वाली है। इसे फरवरी- मार्च तक लॉन्च किया जा सकता है।

कंपनी इसे सीमित संख्या में तैयार करने वाली है।

पूरी कहानी देखें