Okinawa जल्द ला रही है एक और शानदार हाई- स्पीड स्कूटर, फुल चार्ज पर चलेगी 150 किलोमीटर

Drive Spark via Dailyhunt

इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता ओकिनावा ने घोषणा की है कि वह बहुत जल्द भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Okhi 90 को लॉन्च करेगी। कंपनी ने बताया है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 24 मार्च 2022 से भारतीय सड़कों पर उतार दी जाएगी। कार और बाइक पर

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें Okhi 90 कंपनी की हाई- स्पीड स्कूटर होगी, जो Hero NYX HX, Bajaj Chetak, और TVS iQube जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों को टक्कर देगी।

Okhi 90 के टेस्ट मॉडल को कई बार भारतीय सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा जा चुका है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक बड़ा फ्रंट काउल, एलईडी हेडलाइट, इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल, क्रोम रियर व्यू मिरर, एलईडी टर्न इंडिकेटर और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।

इसके अलावा स्कूटर में स्टेपअप सीट, बड़ा ग्रैब रेल, अलॉय व्हील्स और एलईडी टेल लाइट भी दिया जाएगा।

कंपनी का दावा है कि स्कूटर का डिजाइन मोटरसाइकिल से प्रेरित है, इसलिए इसे चलाने का अनुभव एक मोटरसाइकिल के जैसा होगा। यह स्कूटर एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ और ई- सिम कनेक्टिविटी फीचर से लैस होगी।

स्मार्टफोन एप्लीकेशन के जरिये स्कूटर की रेंज, राइडिंग हैबिट, नेविगेशन और चार्जिंग स्टेशन की जानकारी मिलेगी।

ओकिनावा ने फिलहाल Okhi 90 की बैटरी, रेंज और इलेक्ट्रिक मोटर के बारे में जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि, उम्मीद है कि कंपनी इसे लिथियम- आयन बैटरी पैक के साथ पेश करेगी, जो सिंगल चार्ज पर स्कूटर को 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम बनाएगा।

स्कूटर की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा पर सीमित की जा सकती है। Okhi 90 की कीमत की घोषणा अभी नहीं की गई है। उम्मीद है कंपनी जल्द ही इसकी पूरी जानकारी को साझा करेगी।

बता दें कि ओकिनावा ने 14 फरवरी को भारत में अपने दूसरे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया है। यह प्लांट पूरी तरह से चालू कर दी गई है और कंपनी को इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करेगी।

राजस्थान के भिवाड़ी में स्थित यह नया प्लांट ओकिनावा को स्थानीय उत्पादन के अपने उद्देश्य का विस्तार करने में मदद करेगा।

ओकिनावा ने सूचित किया है कि भिवाड़ी में संयंत्र विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में 250 से अधिक लोगों को रोजगार देगा और कंपनी को अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा जो वर्तमान में अलवर में स्थित पहली सुविधा से हर साल 1,80,000 यूनिट है।

कंपनी मेट्रो शहरों के साथ- साथ टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी ग्राहक टचप्वाइंट के विस्तार पर ध्यान दे रही है।

भारत में ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटरों का मुकाबला एथर, हीरो इलेक्ट्रिक, ओला इलेक्ट्रिक जैसे टू- व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में कुछ बड़े निर्माताओं से है। ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटरों के उत्पादन को बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

कंपनी ने कहा था कि वह प्रतिवर्ष 10 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटरों ( Electric Scooters) का निर्माण करेगी। मौजूदा समय में कंपनी प्रतिवर्ष 5 से 6 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बना रही है।

मौजूदा समय में ओकिनावा के इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाले 92 प्रतिशत कल- पुर्जों का निर्माण भारत में ही किया जाता है। कंपनी स्कूटर के बैटरी का आयात बाहर के देशों से करती है।

कंपनी के अनुसार, आने वाले कुछ सालों में उपकरण निर्माण में 100 प्रतिशत स्थानीयकरण हासिल कर किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार की PLI योजना का लाभ दिया जा रहा है।

ओकिनावा इस साल चार नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों को बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस साल कुछ ऐसे वाहनों को उतार सकती है जिनके लॉन्च का काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है।

कंपनी ने पिछले साल दिल्ली के ऑटो एक्सपो में कुछ नए मॉडलों को पेश किया था जिसमे ओकिनावा क्रूजर मैक्सी स्कूटर और ओकी 100 इलेक्ट्रिक बाइक को शामिल किया गया था।( नोट: तस्वीरों का उपयोग सांकेतिक तौर पर किया गया है)

पूरी कहानी देखें