Citroen C3 भारतीय बाजार में जून 2022 तक होगी लॉन्च, जानें कैसी होगी यह छोटी एसयूवी

Drive Spark via Dailyhunt

Citroen C3 को भारतीय बाजार में जून 2022 तक लॉन्च किया जाना है, कंपनी की यह छोटी एसयूवी दूसरी मॉडल होने वाली है।

Citroen C3 को भारत में ही तैयार किया जाना है, इसे भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस कार की अधिकतर जानकारी सामने गयी है और कंपनी इसे कॉमन मोड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार करने वाली है।

Citreon C3 एसयूवी कंपनी की कॉमन मोड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें सिट्रोन प्यूजो के कई प्रोडक्ट तैयार किये जा चुके हैं। इस प्लेटफॉर्म को बहुत लोकलाइज किया गया है, कंपनी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि आगामी मॉडलों को सिर्फ पेट्रोल इंजन में लाया जाएगा।

इसे फ्लेक्स इंजन विकल्प के साथ लाया जा सकता है।

Citroen C3 के डिजाइन की बात करें तो इसमें सामने हिस्से में ब्रांड का लोगो दिया गया है, जिसे क्रोम में रखा गया है और यह स्प्लिट हेडलाइट डिजाइन से मिलता है। इसका हेडलाइट, डीआरएल लोगो एसयूवी के सामने एक्स आकार का डिजाईन बनाता है।

इसके फोग लाइट को बम्पर के निचले हिस्से में रखे गये है। Citroen C3 में Citroen Citroen C3 में Citroen C5 से मिलते जुलते एक्सेंट दिए गए है, जो इस कार को आकर्षक लुक देता है।

कंपनी नई सी 3 के साथ 78 अलग- अलग एक्सेसरीज का विकल्प दे रही है। इसमें रूफ, बॉडी इंटीरियर के लिए अलग पेंट विकल्प चुनना शामिल है। C 3 में मिलते जुलते एक्सेंट दिया गया है जो इस कार को आकर्षक लुक देता है।

C 3 में 1 लीटर ग्लव बॉक्स, दो 2 लीटर डोर पॉकेट सामने पीछे दिया गया है। इसके साथ ही सेन्ट्रल कंसोल में स्टोरेज, पीछे में दो कप होल्डर दिया गया है जो स्मार्टफोन होल्डर का काम करता है।

इसमें 10 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, एप्पल कारप्ले एंड्राइड ऑटो, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्लाइमेट कंट्रोल, यूएसबी सॉकेट, स्टीयरिंग पर कंट्रोल बटन, कनेक्टेड तकनीक, क्रूज कंट्रोल, 315 लीटर बूट स्पेस दिया जाएगा।

C 3 एसयूवी 653 मिमी का लेगरूम प्रदान करता है जो कि अपने सेगमेंट में सबसे बड़ी है। इसके साथ ही 991 मिमी का हेडरूम दिया गया है।

Citroen ने इसके इंजन का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इस एसयूवी को 1.2- लीटर टर्बो- चार्ज्ड इंजन के साथ लाया जा सकता है। यह इंजन 5500 आरपीएम पर 108 बीएचपी की पॉवर 1500 आरपीएम पर 205 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

इसमें 6 स्पीड टार्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

Citroen C3 के तीन मॉडल लाये जा सकते हैं, ऐसे में भविष्य में इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी लाया जा सकता है।

इसके रंग विकल्प की बात करें तो यह निम्न रंग में उपलब्ध होगी: Body colours: - आइस वाइट - प्लेटिनम ग्रे - Artense ग्रे - जेस्टी ओरेंज Roof colours: - Artense ग्रे - जेस्टी ओरेंज

Citroen C3 का उत्पादन भारत और दक्षिण अमेरिका की बाजारों के लिए किया जाएगा।

यह कंपनी की पहली मास कार होने वाली है, यानि कि यह कार आम ग्राहकों को ध्यान में रखकर लायी जा रही है और इसके माध्यम से देश की सबसे प्रतिस्पर्धी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने वाली है।

पूरी कहानी देखें