Tata Punch ने पार किया 32,000 यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा, हर माह बिक रहीं 10 हजार कारें

Drive Spark via Dailyhunt

Tata Motors ने बीते साल ही अपनी नई माइक्रो- SUV Tata Punch को लॉन्च किया था, जिसके बाद से ही इस कार का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है और इसकी बिक्री हर माह बढ़ रही है।

अब इसकी बुकिंग को लेकर ताजा जानकारी सामने रही है। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें हैचबैक के समान कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी और मूल्य निर्धारण के साथ Tata Punch को अक्टूबर 2021 में लॉन्च किया गया है।

लॉन्च होने के बाद से ही बाजार में इसने काफी लोकप्रियता हासिल की है और इसकी बिक्री की संख्या इसे साबित करती है। Tata Motors द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कार निर्माता ने पहले ही Tata Punch के लिए 32,000 यूनिट्स से अधिक बिक्री दर्ज की है।

इसने पिछले चार महीनों में दो बार 10,000 मासिक बिक्री का आंकड़ा पार किया। माइक्रो- SUV वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही के लिए भारत में शीर्ष छह बिकने वाली एसयूवी में से एक थी, जो SUV स्पेस में कई स्थापित मॉडलों से आगे थी।

Tata Punch कस्टम पैक के साथ पेश किया जाने वाली दूसरी Tata कार है, जिसे व्यक्तिगत एक्सपीरिएंस के लिए वेरिएंट में जोड़ा जा सकता है, जिसमें से चुनने के लिए अतिरिक्त एक्सेसरीज हैं। जिसकी कीमत 30,000 रुपये से 45,000 रुपये तक है।

यह इस कार को और भी आकर्षक आरामदेह बनाने में मदद करती है।

इसे चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें Pure, Adventure, Accomplished और Creative शामिल हैं।

Tata Punch को 5.49 - 9.09 लाख रूपये की कीमत रेंज पर लाया गया है और इसे कंपनी की लाइनअप में Tata Tiago और Tata Nexon के बीच रखा गया है।

इसमें 7- इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, आईआरए कनेक्टेड कार तकनीक दिया जाना है, इसमें 27 कनेक्टेड फीचर्स दिए गये हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से रिवर्स कैमरा, क्रूज कंट्रोल और ऑटोमेटिक रेन सेंसिंग वाइपर्स दिए गए हैं।

इसके अलावा इसमें एबीएस, ईबीडी के साथ, दो एयरबैग, ISOFIX एंकर, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर पंक्चर रिपेयर किट दिया गया है। Tata Punch माइक्रो- SUV में कंपनी अपने मौजूदा 1.2- लीटर, तीन- सिलेंडर, रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

यह इंजन 6,000 आरपीएम पर 85 बीएचपी की पावर और 3,300 आरपीएम पर 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैन्युअल और 5- स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प भी दिया है।

Tata Punch माइक्रो- SUV कंपनी के नए एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड ( ALFA) आर्किटेक्चर पर आधारित है।

आकार के मामले में नई Tata Punch काफी कॉम्पैक्ट है, इसकी लंबाई 3,827 मिमी, चौड़ाई 1,742 मिमी और ऊंचाई 1,615 मिमी रखी गयी है, इसके अलावा इसमें 2,445 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है।

इस SUV में 187 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस और 370 मिमी की वॉटर वेंडिंग क्षमता दी गयी है।

बता दें कि हाल ही में Tata Motors ने Tata Punch के नए Kaziranga Edition को लॉन्च किया है, जिसे 8.58 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उतारा गया है।

पूरी कहानी देखें