नए लुक में लाॅन्च हुई Maruti WagonR Facelift, जानें कीमत, फीचर्स और माइलेज की सभी डिटेल्स

Drive Spark via Dailyhunt

मारुति सुजुकी ने नई बलेनो को लॉन्च करने के कुछ ही दिनों बाद अब नए संस्करण की वैगनआर ( Maruti Suzuki WagonR) को भी लॉन्च कर दिया है।

Maruti WagonR फेसलिफ्ट को शुक्रवार को 5.39 - 7.10 लाख ( एक्स- शोरूम) की शुरूआती कीमत पर उतारा गया है। इसके इसके S-CNG वैरिएंट की कीमत 6.81 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) तय की गई है।

WagonR फेसलिफ्ट को डिजाइन, फीचर और इंजन अपडेट के साथ पेश किया गया है।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

WagonR फेसलिफ्ट में क्या हैं नए फीचर्स? नई WagonR के ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वैरिएंट वाले वैरिएंट में अब आइडल स्टार्ट- स्टॉप और हिल होल्ड असिस्ट जैसे नए फीचर्स दिए जा रहे हैं।

वहीं, स्पीड सेंसिटिव डोर लॉक, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड वार्निंग और सीट- बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड फीचर्स में शामिल किये गए हैं।

नए रंग में हुई उपलब्ध कंपनी ने WagonR फेसलिफ्ट को दो नए डुअल टोन रंग विकल्पों को पेश किया है, जिसमें गैलेंट रेड के साथ ब्लैक रूफ और मैग्मा ग्रे के साथ ब्लैक रूफ शामिल है। इंटीरियर में डुअल टोन टच दिया गया है, जिसमें बीज और डार्क ग्रे कलर टोन शामिल हैं।

नए WagonR में मौजूदा मॉडल के 7- इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को जारी रखा गया है लेकिन अब यह मारुति सुजुकी के स्मार्टप्ले स्टूडियो, नेविगेशन और 4 स्पीकर से लैस है।

इंजन में हुआ बदलाव नई Maruti WagonR फेसलिफ्ट में कंपनी ने नए इंजन दिए हैं। ये 1.0 लीटर ये 1.0 लीटर के-सी रीज डुअल जेट और डुअल वीवीटी इंजन के साथ आती है। इसमें 1.2 लीटर का इंजन का ऑप्शन भी मौजूद है।

इसी के साथ कंपनी ने इसे फैक्टरी फिट सीएनजी किट (S-CNG) के साथ भी लॉन्च किया है। सीएनजी मारुति वैगनआर 1.0 लीटर वाले इंजन ऑप्शन के साथ मिलेगी।

WagonR फेसलिफ्ट में क्या मिलेगी माइलेज? नई मारुति Maruti WagonR फेसलिफ्ट में अब पहले से ज्यादा माइलेज मिलेगा।

कंपनी का दावा है कि यह 25.19 kpl का माइलेज दे सकती है, जबकि वर्तमान हैचबैक 1.0 और 1.2- लीटर मॉडल में क्रमशः 21.79 kpl और 20.5 kpl का माइलेज देते हैं।

पहले से ज्यादा सेफ है नई WagonR इस बार मारुति WagonR में सेफ्टी का खास ध्यान रखा गया है। इसमें ड्यूल एयरबैग्स, हिल होल्ड असिस्ट और स्पीड सेंसिटिव डोर लॉक जैसे फीचर्स सभी वेरिएंट्स पर स्टैंडर्ड होंगे।

इसके अलावा, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड वार्निंग और सीट- बेल्ट रिमाइंडर जैसे अन्य फीचर्स पहले की तरह मानक सुविधाओं में शामिल किये गए हैं।

Baleno फेसलिफ्ट भी हुई लॉन्च मारुति ने Baleno फेसलिफ्ट को कुछ ही दिनों पहले ही लॉन्च किया है। 2022 मारुति बलेनो अपने पुराने मॉडल के मुकाबले कई नए फीचर्स और बदलाव के साथ पेश की गई है।

इसे भारत में 6.35 लाख रुपये से 8.99 लाख रुपये की कीमत के बीच लॉन्च किया गया है। कंपनी ने नई बलेनो को सब्सक्रिप्शन आधारित प्लान पर भी उपलब्ध कर दिया है जो 13,999 रुपये के मासिक शुल्क से शुरू होता है।

2022 मारुति बलेनो फेसलिफ्ट अपने सेगमेंट की पहली कार है जिसमें रंगीन हेड्सअप डिस्प्ले दिया गया है। यह फीचर इस हैचबैक कार की प्रीमियम अपील को और भी बढ़ा देता है।

हेड्सअप डिस्प्ले प्रीमियम कारों में मिलने वाला वह फीचर है जिससे ड्राइवर को ड्राइविंग करते समय स्पीड, आरपीएम और माइलेज जैसी कुछ अन्य जानकारियां कार के विंडस्क्रीन पर बने पैनल पर मिलती हैं। इससे ड्राइविंग करते समय ड्राइवर का ध्यान सड़क पर ही बना रहता है।

2022 बलेनो को नया फ्रंट लुक मिलता है जिसमें नए डिजाइन का फ्रंट ग्रिल, रिडिजाइन स्लिम एलईडी हेडलाइट, बंपर, फॉग लैंप, बोनेट और नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स शामिल हैं।

वहीं इंटीरियर में डैशबोर्ड पर प्रीमियम पियानो ब्लैक फिनिश के साथ मैटेलिक ब्लैक एक्सेंट दिया गया है।

पूरी कहानी देखें