Tata Harrier और Nexon स्टैंडर्ड को मिलने वाली हैं वेंटिलेटेड सीट्स, जल्द ही मिलने वाला है अपडेट

Drive Spark via Dailyhunt

अपने पोर्टफोलियो में मौजूद कारों के स्पेशल एडिशन को भारत में उतारने के लिए स्वदेशी कार निर्माता कंपनी Tata Motors को जाना जाता है।

Tata Motors मौजूदा रेंज के आधार पर कई नए वेरिएंट समय- समय पर बाजार में पेश करती रहती है। जहां एक ओर Tata Safari के चार स्पेशल एडिशन स्टैंडर्ड वैरिएंट के साथ बाजार में बेचे जा रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर Tata Harrier के तीन स्पेशल एडिशन और Tata Nexon के दो स्पेशल एडिशन इनके स्टैंडर्ड वेरिएंट्स के साथ बेचे जा रहे हैं।

जहां इनमें से अधिकांश मुख्य रूप से कॉस्मेटिक एन्हांसमेंट पैक के साथ आए हैं, वहीं Tata Safari जैसी कार को Gold Edition और लेटेस्ट Kaziranga Edition में पेश किया गया है।

इन दोनों एडिशन में कंपनी ने कॉस्मेटिक अपडेट के साथ- साथ कई फीचर्स अपडेट भी दिए हैं। इन अपडेट्स को एक अनोखे पैक के रूप में भी खरीदा जा सकता है।

अब ये तो रही इनके स्पेशल ए़डिशन की बात, लेकिन ताजा जानकारी सामने रही है कि Tata अपनी Harrier और Nexon के स्टैंडर्ड वेरिएंट को कुछ फीचर्स देने वाली है।

क्या मिलेगा स्टैंडर्ड Tata Nexon रेंज को? आपको बता दें कि Tata Nexon Kaziranga Edition स्टैंडर्ड वेरिएंट के टॉप- स्पेक XZ + ( O) डुअल- टोन वेरिएंट पर आधारित है और इसकी कीमत स्टैंडर्ड वेरिएंट से 54,000 रुपये ज्यादा है।

इसके साथ ही यह पेट्रोल, डीजल के साथ- साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ भी आता है।

फीचर्स की बात करें तो Tata Nexon Kaziranga Edition में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, ऑटो डिमिंग मिरर और एक बिल्ट- इन एयर प्यूरीफायर है।

ये फीचर्स कंपनी एक छोटी सी कीमत वृद्धि के साथ उपलब्ध करा रही है, जिसके चलते यह स्पेशल एडिशन स्टैंडर्ड रेंज से ज्यादा आगे निकल जाता है।

Tata Nexon Kaziranga Edition वेंटिलेटेड सीटों के साथ पेश की जाने वाली दूसरी कॉम्पैक्ट SUV है, जबकि पहली कार Kia Sonet थी। अब ताजा जानकारी सामने रही है कि Tata Nexon के स्टैंडर्ड वेरिएंट्स को भी फ्रंट वेंटिलेटेड सीटों से लैस किया जाएगा।

क्या मिलेगा स्टैंडर्ड Tata Harrier रेंज को? Tata Harrier Kaziranga Edition स्टैंडर्ड वेरिएंट के XZ + डुअल- टोन वेरिएंट पर आधारित है, जिसकी कीमत स्टैंडर्ड वेरिएंट से 47,000 रुपये ज्यादा है। यह कार डीजल मैनुअल और ऑटोमेटिक रूप में उपलब्ध है।

Kaziranga Edition में अतिरिक्त सुविधाओं में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें शामिल हैं।

इसके अलावा इस एडिशन में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो ऐप्पल कारप्ले और एक बिल्ट- इन एयर प्यूरीफायर शामिल हैं। इन फीचर्स को मामूली मूल्य वृद्धि पर हायर वेरिएंट में पेश किए जाने की संभावना है।

संदर्भ के लिए Tata Safari में एक समान अपग्रेड के परिणामस्वरूप 12,000 रुपये की कीमत में वृद्धि हुई।

इसमें वायरलेस चार्जिंग और रियर सीट वेंटिलेशन भी शामिल है, जो कि Tata Harrier में उपलब्ध नहीं है।

यह सीट वेंटिलेशन इस फीचर के साथ पेश किए जाने वाले Mahindra XUV 700 और MG Hector जैसे अपने प्राकृतिक प्रतिद्वंद्वियों में Harrier Kaziranga Edition को एकमात्र बनाता है।

सीट के भीतर ब्लोअर में वेंटिलेटेड सीट्स पैक ( आमतौर पर बैकरेस्ट में) जो वाहन की एयर- कंडीशनिंग इकाई से स्वतंत्र परफॉर्मेंस करती हैं और हवा के संचालन के लिए और पसीने को रोकने/ कम करने के लिए छोटे छिद्रों के माध्यम से हवा को बाहर निकालती हैं।

यह फीचर भारत में एक वरदान साबित होता है, क्योंकि भारत में अधिकांश भाग गर्म उष्णकटिबंधीय जलवायु का अनुभव होता है, जिसमें साल भर उच्च औसत तापमान होता है।

पूरी कहानी देखें