बिना लाइसेंस के चला सकते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, स्कूल- कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए है बेस्ट

Drive Spark via Dailyhunt

भारत में पिछले कुछ सालों में दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ी है, जिसके चलते कई तरह के दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन उतारे जा रहे हैं।

हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी Corrit Electric ने अपनी Hover इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया है। यह बेहद अलग तरह की दिखने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसका लक्ष्य स्कूल या कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स की जरूरतों को पूरा करना है।

Hover इलेक्ट्रिक स्कूटर को तैयार करने में मिनिमम डिजाइन और स्टाइल को अपनाया गया है। यह स्कूटर केवल फ्रेम पर आधारित है और इसमें बेहद कम बॉडी पैनल का इस्तेमाल किया गया है।

इस स्कूटर में लगाए गए फैट टायर इसके आकर्षक और अन्य स्कूटरों से अलग लुक देते हैं।

स्कूल- कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए है बेस्ट Hover की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह एक कम स्पीड वाली स्कूटर है, इसलिए इसे चलाने के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

Hover ई- स्कूटर को विशेष रूप से 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं के लिए डिजाइन किया गया है।

लिथियम- आयन बैटरी से है लैस Hover ई- स्कूटर में कंपनी ने 25 Ah का रिचार्जेबल लिथियम आयन बैटरी दिया है। अपने पॉवरफुल मोटर के वजह से यह ई- स्कूटर केवल तीन सेकंड के भीतर शून्य से 25 किमी/ घंटा की रफ्तार हासिल कर सकता है।

वहीं, कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर इसे 110 तक चलाया जा सकता है।

Hover में मिलते हैं आधुनिक फीचर्स Corrit Electirc के अनुसार, Hover इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। यूजर्स के आरामदायक राइड के लिए आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे स्प्रिंग सस्पेंशन लगाया गया है।

वहीं ब्रेकिंग को बेहतर बनाने के लिए सामने 200 मिमी और पीछे 180 मिमी का डिस्क ब्रेक दिया गया है।

ये है कीमत Hover इलेक्ट्रिक स्कूटर को को 84,999 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है। ग्राहक 15,000 रुपये की अग्रिम ( टोकन) राशि का भुगतान कर इसे प्री- बुक करा सकते हैं। ई- स्कूटर की डिलीवरी नवंबर 2022 में पूरे भारत में शुरू की जाएगी।

पूरी कहानी देखें