अचार खाने से बढ़ती है इम्‍यूनिटी, जानें इसके फायदे

Boldsky via Dailyhunt

अचार हमारे भोजन के साथ एक लंबा इतिहास और सांस्कृतिक जुड़ाव है। हम हमेशा अपने भोजन को स्वादिष्ट और चटपटा बनाने के ल‍िए अचार जरुर खाते हैं।

लेकिन क्या आप यकीन करेंगे कि ये अचार सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि सेहतमंद भी होते हैं? सब्जियों और फलों की तरह, अचार हमें वजन बढ़ाने में मदद किए बिना भरपूर पोषण प्रदान करता है। इनमें ज्यादातर पानी की मात्रा होती है और इनमें के बराबर कोई वसा नहीं होता है।

यही कारण है कि वे आपके भोजन के लिए एकदम के साथ एक हेल्‍दी विकल्‍प हैं। तीन कारण जानें कि आपको प्रतिदिन अचार का सेवन क्यों करना चाहिए।

हमारे कई अचार में सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे मेथी और करी पत्ते का इस्तेमाल होता है। ये अवयव विटामिन ए, सी, के और अधिक जैसे विटामिन की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं।

वे पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम आदि जैसे खनिजों के साथ सूक्ष्म पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं। अचार भी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं। ये तत्व हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

इसलिए फ्री रेडिकल्स और विटामिन और मिनरल की कमी से लड़ने के लिए अचार खाने की जरूरत है।

इम्युनिटी बूस्टर कई भारतीय अचार आंवले ( आंवला) या हल्दी ( हल्दी) के साथ बनाए जाते हैं। पूर्व विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है जो किसी की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इनमें करक्यूमिन नामक एक अद्भुत रसायन होता है।

यह शरीर को संक्रमण और वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में मदद करता है। ये तत्व लीवर, हृदय और किडनी जैसे आपके महत्वपूर्ण अंगों की मरम्मत और रिचार्ज करने में भी मदद करते हैं। अचार में अनुकूल तत्व होते हैं जो अच्छे आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पैदा करता है जो भोजन को ऊर्जा में तोड़ने में मदद करता है जो अंततः शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है।

लेकिन जंक फूड और फास्ट फूड के बढ़ते सेवन से हम धीरे- धीरे इस प्राकृतिक और मददगार बैक्टीरिया को खतरे में डाल रहे हैं। प्राकृतिक फर्मेंटेशन का उपयोग करके बनाए गए अचार ऐसे जीवाणुओं के विकास में मदद करते हैं।

पूरी कहानी देखें