Child Seat In Cars: कार में क्यों जरूरी है चाइल्ड सीट, यहां जानें

Drive Spark via Dailyhunt

अगर आपके पास कार है तो उसमें चाइल्ड सीट रहना बेहद जरूरी है। चाइल्ड सीट से केवल बच्चे को कार में बैठना आसान हो जाता है, बल्कि इससे बच्चे की सेफ्टी भी बढ़ जाती है।

अगर आप अपनी फैमली के साथ किसी ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो छोटे बच्चे के लिए कार में चाइल्ड सीट जरूर लगवाएं। आइये जानते हैं कार में बच्चों के लिए चाइल्ड सीट क्यों जरूरी है।

क्या है चाइल्ड सीट? चाइल्ड सीट एक विशेष प्रकार की सीट है जिसे खासतौर पर कार में बच्चों के बैठने के लिए तैयार किया जाता है। यह सीट 8 साल से कम के उम्र के बच्चों के बैठने के लिए होती है। ये सस्ती लेकिन टिकाऊ सामग्री से बने होते हैं।

चाइल्ड सीट सुनिश्चित करता है कि आपका बच्चा सड़क यात्रा के दौरान सुरक्षित रहे और उसका सफर आरामदायक हो। यह सीट दुर्घटना के समय बच्चे को सुरक्षा भी प्रदान करता है।

चाइल्ड सीट को कार के आगे या पीछे कहीं की भी सीट पर लगाया जा सकता है। इसे कार की सीट पर स्ट्रैप या सीट बेल्ट की मदद से लगाया जाता है। चाइल्ड सीट बच्चे को स्थिर और सही स्थिति में रखते हैं।

बाजार में विभिन्न प्रकार की चाइल्ड कार सीटें उपलब्ध हैं और आप अपनी कार के अनुसार, कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

क्यों जरूरी है चाइल्ड सीट? एक सर्वेक्षण के आंकड़ों और शोध परिणामों के अनुसार, बचपन में होने वाली मौतों और चोटों की सूची में मोटर वाहनों की दुर्घटनाएं शीर्ष स्थान पर हैं।

चाइल्ड सीट चोटों के जोखिम को 71 प्रतिशत तक कम कर देती हैं और मृत्यु के मामलों में 28 प्रतिशत की भारी कमी करती हैं। इन दिनों कार दुर्घटनाएं बहुत आम हैं और इनके कारणों में मुख्य रूप से लापरवाह ड्राइविंग और खराब सड़क की स्थिति शामिल है।

वास्तव में यह समझने के लिए कि कार की सीटों का महत्व क्या है, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि दुर्घटना से समय कार के अंदर बैठे लोगों के साथ क्या होता है।

क्रैश के दौरान कार के अंदर बैठे यात्री कार की गति से आगे बढ़ते हैं और उनका सर या शरीर कार के अगले हिस्से में टकराता है।

कार के सामने की सीट पर बैठे लोगों का शरीर डैशबोर्ड से टकराता है, जबकि पीछे बैठे लोगों का शरीर आगे की सीट से टकराता है। ऐसे समय में चाइल्ड सीट जीवन रक्षक साबित हो सकती हैं।

आंकड़ों के अनुसार, कार की सीटें शिशुओं के मामले में लगभग 71 प्रतिशत और बच्चों के मामले में लगभग 54 प्रतिशत तक जीवन के लिए खतरा कम करने के लिए सिद्ध होती हैं।

ऐसे चुने सही चाइल्ड सीट कार के लिए सही चाइल्ड सीट का चुनाव मुख्य रूप से कार के प्रकार और आपके बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है। इसके अलावा, बाजार में विभिन्न प्रकार की कार सीटें उपलब्ध हैं।

कार की सीटें सख्त सामग्री से बनी होती हैं जो नुकसान के प्रभाव को कम करने के साथ- साथ अंदर बैठे व्यक्ति की रक्षा कर सकती हैं।

पूरी कहानी देखें