आखिरकार Mahindra Bolero को मिलेगी डुअल एयरबैग की सुरक्षा, जल्द मिलने वाला है अपडेट

Drive Spark via Dailyhunt

स्वदेशी SUV निर्माता कंपनी Mahindra & Mahindra की Mahindra Bolero कंपनी के पोर्टफोलियो की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है।

कंपनी इस कार में पिछले 2 दशकों से छोटे- छोटे अपडेट कर रही है, जिससे यह ग्राहकों के लिए ताजा बनी रहती है। आपको बता दें कि Mahindra Bolero पर आखिरी फेसलिफ्ट पिछले मार्च में शुरू की गई थी।

उसी दौरान इसे BS 6 उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के लिए अपग्रेड भी किया गया था। अब Mahindra एक और अपडेट पर काम कर रही है, जिसके इस महीने लॉन्च होने की उम्मीद है।

तो चलिए आपको बताते हैं नई Mahindra Bolero में क्या अपडेट मिलने वाला है।

माना जा रहा है कि Mahindra Bolero को डिजाइन के मामले में किसी तरह का बदलाव नहीं दिया जाएगा, हालांकि इसे डुअल- टोन पेंट के साथ- साथ नए सिंगल- टोन पेंट विकल्पों के साथ अपडेट किया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार Bolero के कार्ड पर कंट्रास्ट ड्यूल- टोन ट्रीटमेंट के साथ एक नया रेड पेंट शेड हो सकता है।

Mahindra Bolero मौजूदा समय में केवल तीन मोनोटोन रंग विकल्पों में उपलब्ध है, जिसमें व्हाइट, सिल्वर और ब्राउन कलर शामिल हैं। अब डुअल- टोन रंग योजनाओं की शुरूआत से इसे एक नया अपडेट प्राप्त होगा।

हालांकि इस कार में सबसे बड़ा अपडेट इसके इंटीरियर में देखा जाएगा।

Mahindra Bolero मौजूदा समय में एकमात्र ड्राइवर साइड एयरबैग के साथ बाजार में बेची जा रही है। जैसा कि पहले बताया गया था, सरकार ने अप्रैल से स्टैंडर्ड तौर पर सभी नई कारों पर डुअल एयरबैग लगाना अनिवार्य कर दिया था।

बिक्री पर मौजूदा वाहनों को जनवरी 2022 से डुअल एयरबैग से लैस करने की आवश्यकता होगी।

इस प्रकार Mahindra Bolero को एक पैसेंजर साइड एयरबैग के साथ फिट करना होगा, जिसके परिणामस्वरूप डैशबोर्ड में बदलाव हो सकता है।

मौजूदा समय में Bolero को डैशबोर्ड के पैसेंजर साइड पर एक चंकी ग्रैब हैंडल मिलता है, जो एक एयरबैग के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है।

इसलिए एक पैसेंजर एयरबैग को एडजस्ट करने के लिए संशोधित किया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछली बार जब Mahindra Bolero को ड्राइवर साइड एयरबैग के साथ अपडेट किया गया था, तो इसे अब बंद हुई Mahindra TUV 300 से पूरी तरह से नया स्टीयरिंग व्हील मिला था।

पैसेंजर साइड एयरबैग के अलावा माना जा रहा है कि इसकी उपकरण लिस्ट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।

फीचर्स की बात करें तो इसमें AUX और USB कनेक्टिविटी के साथ ब्लूटूथ- सक्षम म्यूजिक सिस्टम, मैनुअल एयर- कंडीशनिंग, कीलेस एंट्री, पावर स्टीयरिंग और सेमी- डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

वहीं इसके सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्राइवर- साइड एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और पूरे रेंज में स्टैंडर्ड तौर पर स्पीड अलर्ट सिस्टम मिलता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि Mahindra Bolero भारत में पैडेस्ट्रियन सुरक्षा मानदंडों का भी अनुपालन करती है।

ऐसा करने वाला मेटल बंपर वाला एकमात्र वाहन है। जानकारी के अनुसार इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसमें मौजूदा 1.5- लीटर, तीन- सिलेंडर डीजल mHawk 75 इंजन मिलेगा, जोकि 75 बीएचपी की पावर और 210 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है।

इस इंजन के साथ 5- स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो इसके केवल पिछले पहियों को पावर भेजता है। इसकी कीमत की बात करें तो अपडेटे के बाद इसकी कीमत बढ़ सकती है।

मौजूदा समय में इसे 8.71 लाख रुपये से 9.70 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है।

पूरी कहानी देखें