ओला इलेक्ट्रिक ने किया ग्राहकों को नाराज, 31 दिसंबर तक डिलीवर किए केवल 111 स्कूटर

Drive Spark via Dailyhunt

ओला इलेक्ट्रिक ने 31 दिसंबर 2021 तक अपनी S 1 और S 1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर के केवल 111 यूनिट्स की ही डिलीवरी की है।

केंद्र के वाहन पोर्टल के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को केवल चार राज्यों में वितरित किया है। कंपनी ने अभी तक इसकी डिलीवरी पर कोई डेटा नहीं दिया है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष, विंकेश गुलाटी ने आरटीओ में रजिस्टर किये गए ओला स्कूटरों का डेटा साझा किया है। साझा की गई इस जानकारी के अनुसार, ओला ने 31 दिसंबर तक केवल 111 स्कूटरों की बिक्री की है।

डिलीवर किए गए 111 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से 60 कर्नाटक और 25 तमिलनाडु में डिलीवर किये गए हैं। महाराष्ट्र और राजस्थान में क्रमशः 15 और 11 यूनिट स्कूटरों को पंजीकृत किया गया है।

ओला इलेक्ट्रिक किया था कि कंपनी को अपनी ई- स्कूटर के लिए लगभग 90,000 बुकिंग प्राप्त हुई थी। पिछले साल अगस्त में ई- स्कूटर लॉन्च करने वाली इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने निर्माता ने 15 दिसंबर से डिलीवरी शुरू की थी।

पिछले हफ्ते शुक्रवार को ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ और सह- संस्थापक भाविश अग्रवाल ने कहा था कि कंपनी ने S 1 और S 1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर के पहले बैच की सभी यूनिट्स को डिस्पैच कर दिया है।

उन्होंने कहा था कि कुछ यूनिट्स अभी ट्रांजिट में है आस- पास के डिलीवरी केंद्रों पर आरटीओ पंजीकरण प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।

उन्होंने कहा था कि स्कूटरों की डिलीवरी में देरी इसलिए हो रही है क्योंकि पंजीकरण प्रक्रिया में हमारी अपेक्षा से अधिक समय लग रहा है। उन्होंने बताया था कि सभी राज्यों में पंजीकरण के लिए पूरी तरह से तरह से डिजिटल प्रक्रिया नहीं है।

आपको बता दें कि ओला स्कूटर की डिलीवरी ले चुके कुछ ग्राहक स्कूटर की क्वालिटी और रेंज से खुश नहीं है। ओला स्कूटर के ग्राहक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

ज्यादातर शिकायतें स्कूटर में डेंट, फिटिंग में गड़बड़ी, चार्जिंग और एलसीडी पैनल की खराबी से रहीं है।

ओला S 1 और S 1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटरों की इस साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन लॉन्च किया गया था। इन स्कूटरों को क्रमशः 1 लाख रुपये और 1.30 लाख ( एक्स शोरूम) की कीमत पर उतारा गया है।

यह कीमतें केंद्र और राज्य सरकारों की सब्सिडी लागू होने के पहले की है।

कंपनी ने सितंबर में दो दिनों के लिए अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बुकिंग शुरू की थी। स्कूटर की बुकिंग के लिए ग्राहकों से 499 रुपये की मामूली राशि ली गई। ओला ने बताया कि कंपनी को दो दिनों के भीतर 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की बुकिंग मिली है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 kWh की क्षमता की लिथियम- आयन बैटरी पैक से संचालित होती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kW का पीक पॉवर जेनरेट करता है। ओला स्कूटर की बैटरी को 750 W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

इसके अलावा फास्ट चार्जर से यह महज 18 मिनट में ही 75 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

फुल चार्ज पर Ola S 1 121 किलोमीटर, तो वहीं हाई एन्ड वेरिएंट S 1 Pro 181 किलोमीटर की रेंज देती है।

दोनों स्कूटरों की टॉप स्पीड की बात करें तो, Ola S 1 को 90 किमी/ घंटा की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है जबकि Ola S 1 Pro को 115 किमी/ घंटा की अधिकतम रफ्तार पर चल सकती है।

पूरी कहानी देखें