One Moto तेलंगाना में लगाएगी निर्माण संयंत्र, 250 करोड़ रुपये का करेगी निवेश

Drive Spark via Dailyhunt

इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड वन मोटो ( One Moto) ने एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ समझौता ज्ञापन ( एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।

नई सुविधा हैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित होगी। ब्रांड ने नई निर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 250 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि नए निर्माण संयंत्र में आधुनिक निर्माण मशीनरी के साथ रोबोट का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

नया संयंत्र तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के बाहरी इलाके में 15 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा।

तेलंगाना में लगने वाले One Moto के प्लांट से 1500 - 2000 स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। कंपनी ने प्लांट में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर दिया है।

निर्माण संयंत्र दो भारतीय बेड़े के अलावा वन मोटो सभी के सभी उत्पादों का उत्पादन करेगा, जिन्हें एलिसियम ऑटोमोटिव द्वारा पेश किया जाना है, जो वर्तमान में भारत में वन मोटो को बढ़ावा दे रहा है।

वन मोटो ने हाल ही में ग्रेटर नोएडा में ईवी इंडिया एक्सपो में अपना नया ई- स्कूटर इलेक्टा लॉन्च किया है।

नवंबर 2021 में भारत में लॉन्च के बाद, वन मोटो पहले ही भारतीय ग्राहकों के लिए तीन ई- स्कूटर, बायका, इलेक्टा और कम्यूटा पेश कर चुकी है। वन मोटो एक ब्रिटिश मोबिलिटी कंपनी है जो लास्ट माइल मोबिलिटी सेक्टर को आकार दे रही है और विद्युतीकरण कर रही है।

कंपनी के वर्तमान में पूरे भारत में 75 डीलर हैं और इसका मुख्यालय हैदराबाद, तेलंगाना में है।

वन मोटो इलेक्टा ( One Moto Electa) की बात करें तो, यह कंपनी की तीसरी हाई स्पीड स्कूटर है। इस स्कूटर में 72 V और 45 A डिटेचेबल लिथियम- आयन बैटरी लगाई गई है, इसे सिर्फ चार घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है।

पूरी तरह से चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 150 किमी तक की अधिकतम रेंज प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4KW QS ब्रशलेस DC हब मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे 100 किमी प्रति घंटे की टॉप- स्पीज हासिल करने में मदद करती है।

इसमें मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें एनालॉग डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है।

इसके अलावा One- Moto Electa के दोनों पहियों पर हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक और वैकल्पिक क्रोम अपग्रेड दिया गया है, जिससे इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का और भी ज्यादा क्लासिक और प्रीमियम हो जाती है।

One- Moto अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की इलेक्ट्रिक मोटर, कंट्रोलर और बैटरी पर तीन साल की वारंटी प्रदान कर रही है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कुल पांच कलर ऑप्शन्स में उतारा है, जिनमें मैट ब्लैक, शाइनी ब्लैक, ब्लू, रेड और ग्रे कलर शामिल हैं।

कंपनी ने स्कूटर में कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है जिसकी मदद से स्कूटर को ब्लूटूथ के जरिये मोबाइल फोन एप्लीकेशन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके कनेक्टिविटी फीचर्स में जियो फेंसिंग, नेविगेशन, कॉल अलर्ट और एसएमएस को शामिल किया गया है।

पूरी कहानी देखें