Toyota Hilux को भारत में 23 जनवरी को किया जाएगा लॉन्च, उससे पहले जानें इंजन, फीचर्स

Drive Spark via Dailyhunt

Toyota Hilux को भारत में 23 जनवरी को लॉन्च किया जाना है, इसके माध्यम से कंपनी लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक सेगमेंट में प्रवेश करने वाली है।

Toyota Hilux को सेमी नाक्ड डाउन यूनिट के रूप में लाया जाएगा, इसे भारत में एक वैरिएंट में लाया जाएगा। कंपनी इस पिकअप ट्रक को भारत में असेम्बल करने वाली है ताकि कीमत को कम रखा जा सके।

Toyota Hilux के इंजन विकल्प की बात करें तो यह 2.8- लीटर डीजल इंजन होने वाली है जो 201 बीएचपी का पॉवर 500 न्यूटन मीटर का टार्क देता है।

आपको बता दें कि यह 2.8- लीटर डीजल इंजन Toyota Fortuner में पहले से ही इस्तेमाल हो रहा है और यह इंजन Fortuner पहले से ही 4 व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ उपलब्ध है।

Toyota Hilux में बड़ा हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल दिया गया है तथा दोनों किनारों पर एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट दिया गया है, जिस वजह से सड़क पर यह दमदार लगती है।

इसमें व्हील आर्चेस के आसपास प्लास्टिक क्लैडिंग दिया गया है, इसके साथ ही अलॉय व्हील दिया गया है जिसका डिजाईन फॉर्च्यूनर के समान रखा गया है।

इसमें वर्टिकल टेल लाइट डबल कैब स्टाइल देखनें को मिलता है, इस ट्रक को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाना है जिसपर फॉर्च्यूनर इनोवा को तैयार किया गया है।

हालांकि इसके इंटीरियर को नहीं देखा जा सका है लेकिन वर्तमान जनरेशन फॉर्च्यूनर से प्रेरित होकर ब्लैक थीम, 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले एंड्राइड ऑटो सपोर्ट, पुश स्टार्ट/ स्टॉप बटन, जेबीएल सिस्टम लेदर अपहोल्स्ट्री देखनें को मिल सकता है।

यहां तक कि इसमें क्रूज कंट्रोल, अतिरिक्त एयरबैग और पावर- एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी दी गई है। खबर है कि इसमें ए-टीआरएसी फीचर्स के साथ आता है, जिसका मतलब एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल है।

यह फीचर अपने आप डिटेक्ट करता है और जो भी पहिये का ट्रैक्शन खो जाता है, उसमें ब्रेक लगा देता है। यह सिस्टम को निर्देश देता है कि जिसका ट्रैक्शन है उसमें अधिक पॉवर भेजें।

कुछ समय पहले ही इस पिकअप ट्रक को एक TVC शूट के दौरान गुड़गांव में देखा गया था। साथ ही यह जानकारी भी सामने आई थी, कुछ Toyota डीलरशिप इस पिकअप ट्रक की अनाधिकारिक बुकिंग भी ले रहे हैं।

इच्छुक ग्राहक Toyota Hilux को किसी भी Toyota डीलरशिप पर जाकर 2 लाख रुपये में इसे बुक कर सकते हैं।

Toyota Kirloskar ने अपने नए Toyota Hilux को डीलरशिप्स तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। हालांकि इसके बारे में Toyota ने कोई जानकारी नहीं दी है।

Toyota Hilux, Fortuner और Innova Crysta के साथ अपने बहुत सारे आधार और कम्पोनेंट्स को साझा करता है।

Toyota Hilux के लिए भी IMV- 2 प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन Toyota ने Hilux के व्हीलबेस को बढ़ाकर 3,085 मिमी कर दिया है। इसकी लंबाई 5,325 मिमी, चौड़ाई 1,855 मिमी और ऊंचाई 1,865 मिमी है।

हिलक्स का ग्राउंड क्लियरेंस 216mm है और साथ ही इसका वजन 2.1 टन है।

Toyota Hilux के माध्यम से कंपनी एक नए सेगमेंट में प्रवेश करने जा रही है, यह सेगमेंट भारतीय बाजार में उतनी लोकप्रिय नहीं है। Toyota Hilux लॉन्च के बाद भारतीय बाजार में इसुजु डी- मैक्स को टक्कर देने वाली है।

पूरी कहानी देखें