Mercedes- Benz EQXX इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट का खुलासा, फुल चार्ज पर 1000 किमी रेंज का दावा

Drive Spark via Dailyhunt

पिछले काफी समय से लग्जरी कार निर्माता कंपनी Mercedes- Benz अपनी नए इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट Mercedes- Benz EQ सीरीज का टीजर जारी कर रही है।

अब कंपनी ने आखिरकार कंपनी ने कई महीनों बाद इस इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है और इसे Mercedes- Benz EQXX के नाम से पेश किया गया है।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

जानकारी के अनुसार यह एक लो- स्लंग स्पोर्ट्स कार और 4- डोर वाली कूपे- सेडान का एक मिला- जुला रूप है, जो एक वायुगतिकीय रूप से डिजाइन किए गए पैकेज के साथ आता है।

दिखने में Mercedes- Benz EQXX ऐसी लगती है, जैसे Mercedes ने 2018 EQ सिल्वर एरो कॉन्सेप्ट के बीच CLS के मध्य भाग ( डोर और छत दोनों) को गिरा दिया है।

यह एक बदसूरत डिजाइन नहीं है, बल्कि कुछ ऐसा है जिसे पसंद करने में कुछ समय लगेगा। लेकिन डिजाइन केवल उन पहलुओं में से एक है, जो Mercedes- Benz EQXX के लिए सबसे अलग है।

इस फ्यूजन बॉडी स्टाइल के साथ Mercedes- Benz EQXX में मात्र 0.18 का बेहद कम ड्रैग गुणांक साथ आती है।

Mercedes- Benz ने बैटरी पैक या पूरे पावरट्रेन के विनिर्देशों का खुलासा नहीं किया है। लेकिन दावा किया जा रहा है कि Mercedes- Benz EQXX एक बार चार्ज होने के बाद 1000 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करने की क्षमता रखती है।

इसकी ऊर्जा खपत प्रति 100 किलोमीटर में 10kWh से कम है।

आगामी Mercedes- AMG प्रोजेक्ट वन हाइपरकार और फॉर्मूला- 1 टीम से प्राप्त विशेषज्ञता के साथ Mercedes- Benz EQXX की ऊर्जा घनत्व 400Wh/ l के करीब है। यह चतुर कूलिंग तकनीक बेहतर बैटरी पैकेजिंग और एक कुशल ऊर्जा संचरण तकनीक का उपयोग करती है।

इसमें 95 प्रतिशत ऊर्जा न्यूनतम नुकसान के साथ इसके व्हील्स तक भेजी जाती है। इसमें मिलने वाले इंटीरियर की बात करें तो अंदर की तरफ केबिन उतना ही फ्यूचरिस्टिक है, जितना इसे मिल सकता है।

8 हजार रिज़ॉल्यूशन के साथ डैशबोर्ड की पूरी लंबाई में फैली 47.5 इंच की विशाल स्क्रीन है।

बाकी इंटीरियर एक परिचित दिखने वाले स्टीयरिंग व्हील और सौंदर्य दिखने वाली सेंटर टनल और सीटों के साथ सरल है, जोकि काफी टिकाऊ सामग्री से बना हुआ प्रतीत होता है।

Mercedes- Benz ने यह खुलासा नहीं किया है कि निकट भविष्य में EQXX का उत्पादन संस्करण दिखाई देगा या नहीं।

लेकिन Mercedes- Benz EQ लाइन- अप में प्रगति को देखते हुए, Mercedes- Benz EQXX का रोड- गोइंग वर्जन थ्री- पॉइंटेड स्टार के इलेक्ट्रिक डिवीजन में हेलो ऑफरिंग हो सकता है।

इसके अलावा Mercedes- Benz अगले साल अपनी बिल्कुल- नई Mercedes- Benz EQE इलेक्ट्रिक SUV पेश करने वाली है।

जानकारी के अनुसार Mercedes- Benz EQE SUV को कंपनी के EQ- बैज वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लाइन- अप में EQE इलेक्ट्रिक सेडान के साथ बाजार में उतारा जाएगा। नई Mercedes- Benz EQE SUV में नए स्टाइलिंग संकेत होंगे।

बता दें कि कंपनी अपनी पूरी EQ रेंज में ही नए स्टाइलिंग एलिमेंट्स देने वाली है, जिसमें अब EQA, EQC, EQE और EQS सेडान जैसे मॉडल शामिल हैं और ये सभी रेंज के शीर्ष पर स्थित हैं।

जानकारी के अनुसार Mercedes Benz EQE SUV का आंतरिक कोडनेम X 294 है।

Mercedes- Benz इस SUV के विकास पर काम कर रही है। मौजूदा समय में Mercedes- Benz EQC SUV के विपरीत, जो भारत में भी बेची जाती है, नया मॉडल bespoke इलेक्ट्रिक MEA ( या EVA 2) प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा।

पूरी कहानी देखें