Volkswagen ने दिया ग्राहकों को झटका, इन तीन पाॅपुलर कारों की बढ़ा दी कीमत

Drive Spark via Dailyhunt

फॉक्सवैगन ने भारत में अपने तीन मॉडल्स, Polo, Vento और Taigun की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कीमतों में बढ़ोतरी वेरिएंट और इंजन के अनुसार की गई है।

कंपनी ने कीमत में बढ़ोतरी का कारण कच्चे माल की लगातार बढ़ रही लागत और परिचालन लागत में बढ़ोतरी को बताया है। हालांकि, कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किये गए Tiguan की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।

कंपनी भारत में Taigun के आठ वेरिएंट्स की बिक्री कर रही है जिसमें 1- लीटर टीएसआई और 1.5- लीटर टीएसआई इंजन में मैनुअल, डीएसजी और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन शामिल हैं।

फॉक्सवैगन Taigun के 1- लीटर Comfortline MT और 1.5- लीटर GT + DSG वेरिएंट में 45,000 रुपये की सबसे ज्यादा वृद्धि की गई है। वहीं Highline MT वेरिएंट में 15,700 रुपये की सबसे कम वृद्धि की गई है।

फॉक्सवैगन Polo की बात करें तो, इसे 1- लीटर MPI और 1- लीटर TSI इंजन ऑप्शन में बेचा जा रहा है।

1- लीटर MPI इंजन वेरिएंट की कीमतों में 13,000 रुपये से लेकर 15,000 रुपये की वृद्धि की गई है, वहीं 1- लीटर TSI इंजन मॉडल की कीमतों में यह बढ़ोतरी 16,000 रुपये से 25,000 रुपये की बीच की गई है।

Volkswagen Vento को 1- लीटर TSI इंजन ऑप्शन में सात वेरिएंट में बेचा जा रहा है। इसकी कीमत में 26,000 रुपये से लेकर 29,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।

Vento हाईलाइन प्लस AT और मैट एडिशन हाईलाइन प्लस AT की कीमत में 29,000 रुपये की सबसे अधिक बढ़ोतरी की गई है।

फॉक्सवैगन ने पिछले साल दिसंबर में भारत में नई Tiguan एसयूवी को लॉन्च किया है। इस एसयूवी को कंपनी ने 31.99 लाख रुपये की एक्स- शोरूम कीमत पर उतारा है।

इस कार को 2.0- लीटर इंजन के विकल्प में लाया गया है, साथ ही नई तकनीक, आधुनिक फीचर्स सेफ्टी उपकरण दिए गये हैं। कंपनी ने अपने चुनिंदा शोरूम पर इसकी टेस्ट ड्राइव भी शुर कर दी है।

नई Volkswagen Tiguan को कुल 7 रंग विकल्प में उपलब्ध किया गया है, साथ ही 4 एवर केयर पॅकेज स्टैण्डर्ड रूप से दिया जा रहा है। नई फॉक्सवैगन टिगुआन एक फ्रेश स्टाइल में पेश की गई है।

इसमें क्रोम एम्बेलिशमेंट के साथ री- डिजाइन फ्रंट ग्रिल, एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप, एलईडी डे- टाइम रनिंग लाइट के साथ- साथ अपडेटेड बम्पर हाउसिंग और ट्रायंगल फॉग लैंप मिलते हैं। इसमें आगे और पीछे एलईडी लाइटिंग दी गयी है।

नई Tiguan को केवल पेट्रोल इंजन में लाया गया है। यह टीएसआई तकनीक वाली 2.0 लीटर इंजन के साथ आती है जो कि 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स 4 MOTION तकनीक से लैस है। यह इंजन 190 बीएचपी का पॉवर 320 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

कंपनी का दावा है कि यह बेहतर परफोर्मेंस तेज एक्सिलरेशन के साथ आता है।

कंपनी ने हाल ही में नई अमारोक एसयूवी ( Volkswagen Amarok) से भी पर्दा उठाया है। फॉक्सवैगन की यह पिकअप एसयूवी कई नए फीचर्स और डिजाइन अपडेट के साथ पेश की जाएगी।

टीजर में सामने आया है कि नई Volkswagen Amarok को पहले से कहीं ज्यादा बोल्ड डिजाइन दिया गया है। यह अब पहले से कहीं ज्यादा ऑफ- रोड आधारित एसयूवी होगी।

Volkswagen का दावा है कि कंपनी इस साल भारत में सबसे ज्यादा वाहनों की बिक्री करेगी। कंपनी का कहना है कि इस साल भारत में उसकी बिक्री 75 - 80 फीसदी तक बढ़ सकती है। कंपनी इस साल भारतीय बाजार में 18 नए मॉडल लॉन्च करने वाली है।

ऐसे में ग्रुप की बिक्री 100, 000 यूनिट प्रतिवर्ष के पार जाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

पूरी कहानी देखें