Skoda Kushaq एसयूवी की कीमत में हुई 29,000 रुपये तक की वृद्धि, टॉप मॉडल की कीमत 18.19 लाख रुपये

Drive Spark via Dailyhunt

Skoda Kushaq एसयूवी की कीमत में वृद्धि कर दी गयी है, कंपनी ने इसकी कीमत में 19,000 रुपये से लेकर 29,000 रुपये तक की वृद्धि की गयी है।

Skoda Kushaq के एंट्री लेवल वैरिएंट की कीमत 10.99 लाख रुपये हो गयी है तथा इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 18.19 लाख रुपये हो गयी है। यह कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मॉडल रही है और कंपनी की कुल बिक्री में इसकी बड़ी हिस्सेदारी रही है।

- एक्टिव: 10.99 लाख रुपये - एम्बिशन: 12.79 लाख रुपये - 14.19 लाख रुपये - स्टाइल: 14.89 लाख रुपये - 16.49 लाख रुपये - स्टाइल ( 1.5 लीटर टीएसआई): 16.49 लाख रुपये - 18.19 लाख रुपये

स्कोडा ऑटो इंडिया ने 1 जनवरी 2022 से अपनी सभी मॉडलों की कीमत में वृद्धि करने की घोषणा की थी। कंपनी ने कीमत में बढ़ोतरी का कारण इनपुट और परिचालन लागत में हो रही वृद्धि हो बताया था।

इस साल से साल से स्कोडा कुशाक, रैपिड, ऑक्टाविया, कोडिएक और सुपर्ब के सभी वेरिएंट्स महंगे हो गये है।

स्कोडा कुशाक को तीन ट्रिम - एम्बिएंट, एम्बिशन और स्टाइल में कुल 7 वैरिएंट में लाया गया है। यह एसयूवी दो पेट्रोल इंजन विकल्प में उपलब्ध की गई है। इंजन ऑप्शन में 1.0- लीटर और 1.5- लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं।

दोनों इंजन मैनुअल, ऑटोमैटिक और डीएसजी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध किए गए हैं। कंपनी 2022 के अंत तक भारत में 60,000 कारों की बिक्री करेगी।

लॉन्च के बाद से कुशाक एसयूवी की 20,000 यूनिट से ज्यादा की बुकिंग हो चुकी है। स्कोडा कुशाक को इस साल जून में लॉन्च किया गया था और तब से इसकी बुकिंग की संख्या बढ़ती जा रही है।

स्कोडा का कहना है कि यह वृद्धि कार निर्माता के अपने नेटवर्क के आक्रामक विस्तार का परिणाम है, जो खासकर दक्षिण भारत में देखा जा सकता है।

कंपनी के अनुसार दक्षिण भारत में डीलर नेटवर्क 38 टचप्वाइंट से बढ़कर 70 टचप्वाइंट हो गया है। दक्षिण भारत में डीलरशिप के इस तेजी से विस्तार के परिणामस्वरूप दक्षिणी क्षेत्र में बिक्री में 90 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बता दें कि अपनी इंडिया प्रोजेक्ट 2.0 के तहत कंपनी भारतीय क्षेत्रों में तेजी से विस्तार कर रही है। स्कोडा का कहना है कि कुशाक एसयूवी की प्रतिस्पर्धी कीमत और सेगमेंट में बेहतर फीचर्स के कारण ग्राहक इसे पसंद कर रहे हैं।

Skoda ने भारत में 20 साल पूरे कर लिए है और इस खास अवसर को कंपनी ने बेहद खास तरीके से सेलिब्रेट किया है। कंपनी ने 20 साल पूरे करने के बारें में 3 डी फिल्म तैयार किया और इसे रोहतांग पास, हिमाचल प्रदेश पर प्रोजेक्ट किया।

स्कोडा का दावा है कि यह अब तक की सबसे ऊंचाई पर किया गया 3 डी प्रोजेक्शन है, इसके लिए छह दिन का समय लगा है।

Skoda ने इस एक खास योजना के तहत पूरा किया है, इसे पूरा करने में 156 लोगों की टीम तीन महीने की प्लानिंग लगी है। पूरी टीम ने छह दिन में 54,000 घंटे का मैन ऑवर लगाया है, इस प्रोजेक्शन को तैयार करने के लिए 12 प्रोजेक्टर का इस्तेमाल किया गया है।

यह समुद्र स्तर से 10,942 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग पास पर यह 3 डी प्रोजेक्शन तैयार किया गया है।

स्कोडा कुशाक कंपनी की एक महत्वपूर्ण मॉडल है और पिछले साल कुल बिक्री का 60 प्रतिशत हिस्सेदारी इस एसयूवी की रही है। कंपनी इसके माध्यम से भारतीय बाजार में थोड़ी पकड़ बनाने में कामयाब रही है लेकिन अब देखना होगा कंपनी किस तरह का कदम उठाती है।

पूरी कहानी देखें