Mahindra Thar के साथ बर्फीली सड़कों पर दिखे Omar Abdullah, Anand Mahindra ने की प्रशंसा

Drive Spark via Dailyhunt

अक्सर आपने Bollywood सेलिब्रिटीज को ही एक ऑटो एंथूजिएस्ट के तौर पर जाना होगा, लेकिन किसी राजनेता के बारे में कभी आपने यह सुना है कि वह एक ऑटो एंथूजिएस्ट है।

शायद नहीं, लेकिन देश और विदेशों में कई ऐसे राजनेता हैं, जिन्हें गाड़ियों से बहुत प्यार है और वे अपनी गाड़ियों के साथ साहसिक सफर पर भी जाना पंसद करते हैं।

इन्हीं राजनेताओं में से एक Omar Abdullah भी हैं, जोकि जम्मू- कश्मीर के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। प्रसिद्ध राजनेता दिल से एक ऑटो एंथूजिएस्ट भी हैं और उन्हें SUVs बहुत ज्यादा पसंद हैं।

उनके पास Land Rover Range Rover और Toyota Land Cruiser जैसी दुनिया की कुछ बेहतरीन SUVs हैं।

लेकिन हाल ही में उन्होंने जल्द ही एक Mahindra Thar को अपने गैराज में शामिल किया है। इस SUV ने अपनी माचो अपील और सड़क की क्षमताओं के साथ कई SUV पसंद करने वालों के बीच लोकप्रियता हासिल की है।

Omar Abdullah ने हाल ही में अपनी Mahindra Thar की कुछ तस्वीरें साझा की हैं।

इन तस्वीरों में उन्होंने बर्फीले इलाकों में अपनी Mahindra Thar के ड्राइविंग कौशल की प्रशंसा की है। जानकारी के अनुसार Abdullah अपनी Thar को जम्मू- कश्मीर के गुलमर्ग ले गए, जो वर्तमान समय में पूरी तरह से ताजा बर्फ से ढका हुआ है।

बता दें कि इस वक्त राज्य में सर्दीयों का मौसम अपने चरम पर होता है।

Omar Abdullah द्वारा साझा की गईं तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि Mahindra Thar गुलमर्ग में बर्फ से ढकी मोटी सड़कों को आसानी से पार करने में सफल रही है।

Omar Abdullah के स्वामित्व वाली Mahindra Thar को ब्लैक कलर के शेड में देखा जा सकता है।

जानकारी के अनुसार यह एक हार्ड- टॉप वेरिएंट है, हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह एसयूवी का पेट्रोल- संचालित वेरिएंट है या डीजल- संचालित वेरिएंट।

ध्यान देने वाली बात यह है कि Omar Abdullah ने अपनी Mahindra Thar की ग्रिल के सामने एक बुल- बार स्थापित किया है, जो हालांकि अवैध है।

तस्वीरों में SUV को स्टॉक टायर्स और 18- इंच के अलॉय व्हील्स के साथ देखा जा सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा जारी तस्वीरों पर Mahindra & Mahindra के चेयरमैन, Anand Mahindra ने भी अपनी प्रतिक्रिया की है।

उन्होंने लिखा है कि " Never has a truer word been spoken!' @OmarAbdullah."

आपको बता दें कि बर्फ में ड्राइविंग के लिए बहुत सारे कौशल, धैर्य और पहियों के सही सेट की आवश्यकता होती है और आपकी का एक उचित 4- व्हील- ड्राइव सिस्टम से लैस होनी चाहिए।

बर्फ की जंजीरों को टायरों पर लपेटकर ड्राइव करना भी बेहतर है, ताकि बर्फ से ढकी सड़कों पर गाड़ी चलाते समय आप फंस जाएं।

Mahindra Thar की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 4- व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाता है और यह दो इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध है।

इसमें पहला 2.0- लीटर, 4- सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जो 150 बीएचपी की अधिकतम पावर और 320 न्यूटन मीटर का अधिकतम टार्क प्रदान करता है।

इसके अलावा इस SUV में 2.2- लीटर का 4- सिलेंडर डीजल इंजन इस्तेमाल किया जाता है, जो 130 बीएचपी की अधिकतम पावर और 300 न्यूटन मीटर का अधिकतम टार्क उत्पन्न करता है।

Mahindra Thar के दोनों इंजन दो गियरबॉक्स विकल्पों 6- स्पीड मैनुअल और एक 6- स्पीड ऑटोमैटिक में उपलब्ध हैं।

पूरी कहानी देखें