Tata Tiago, Tigor CNG को भारत में 19 जनवरी को होगी लॉन्च, बुकिंग हुई शुरू

Drive Spark via Dailyhunt

Tata Tiago, Tigor CNG को भारत में 19 जनवरी को लॉन्च किया जाना है, कंपनी ने इसके लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है.

Tata Tiago, Tigor CNG की बुकिंग शुरू की जा चुकी है और इसे आप कंपनी के डीलरशिप पर जाकर बुक करा सकते हैं. कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें कंपनी ने इसके साथ ही अपनी आईसीएनजी तकनीक का नया टीजर जारी कर दिया है.

हाल ही में कंपनी ने Tata Tiago सीएनजी का टीजर जारी किया था, जिसमें इसके जल्द ही लाये जाने की बात कही गयी थी। टाटा टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी को नियमित मॉडल के समान 1.2- लीटर, एस्पिरेटेड, इनलाइन- 3 पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, केवल 5 स्पीड मैनुअल वेरिएंट को ही सीएनजी ट्रिम में उपलब्ध किया जाएगा।

सीएनजी पर चलने के कारण पावर आउटपुट पेट्रोल मॉडल के मुकाबले कम होगा। टिगोर और टिएगो का सीएनजी इंजन 86 बीएचपी पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करेगा।

पेट्रोल- संचालित मॉडल की तुलना में, CNG- संचालित Tata Tiago में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि, सीएनजी मॉडल में विशेष रूप से ' सीएनजी' बैज दिया जा सकता है। लेकिन कार के डिजाइन और स्टाइल में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा।

सीएनजी विकल्प केवल टियागो और टिगोर के चुनिंदा ट्रिम्स पर उपलब्ध होगा, जिसकी अनुमानित कीमत में पेट्रोल मॉडल की तुलना में 30,000 रुपये अधिक हो सकती है।

लॉन्च होने पर, Tiago CNG का मुकाबला Maruti Wagon- R CNG, Hyundai Grand i 10 Nios CNG और आने वाली Swift CNG से होगा।

पिछले काफी दिनों से भारत में टियागो हैचबैक और टिगोर सेडान के सीएनजी मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। उम्मीद है कि कंपनी सीएनजी मॉडलों को जनवरी 2022 में लॉन्च करेगी।

टाटा अल्ट्रोज और नेक्सन को भी जल्द ही सीएनजी पावरट्रेन विकल्प मिलने की उम्मीद है, हालांकि हम फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं कर सकते हैं।

अल्ट्रोज और नेक्सन दोनों के टेस्ट मॉडल्स को कई बार सीएनजी किट के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जो इनके लॉन्च के तरफ इशारा करते हैं।

वैश्विक स्तर पर चल रही सेमीकंडक्टर्स की कमी के कारण Tata Motors ने अपनी योजनाओं को साल 2022 तक स्थगित कर दिया था जिस वजह से सीएनजी मॉडल्स को अब लाया जा रहा है।

कंपनी इस साल इलेक्ट्रिक सीएनजी मॉडल पर ध्यान देने वाली है, जिसमें मौजूदा मॉडल्स के नए अवतार भी शामिल है। 2022 में टाटा सफारी हैरियर पेट्रोल, टाटा नेक्सन ईवी अपडेट, टाटा पंच सीएनजी, टाटा टियागो टिगोर सीएनजी को लाया जाना है।

कंपनी की यह पहली मॉडल होने वाली जिसे सीएनजी तकनीक के साथ लाया जा रहा है और इस माध्यम से कंपनी अपने नई सीएनजी तकनीक को लेकर आने वाली है जिसे आईसीएनजी नाम दिया गया है।

भविष्य में इस तकनीक पर आधारित कई और मॉडल्स को सीएनजी अवतार में लाया जाएगा, जिसमें पंच अल्ट्रोज शामिल है, यह मॉडल्स भी इस साल लाया जा सकता है।

Tata Punch को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है लेकिन फ्यूल की बढ़ती कीमतों की वजह से कंपनी इस छोटी एसयूवी को सीएनजी अवतार में लाने की योजना बना रही है।

हाल ही में Tata Punch के सीएनजी अवतार को टेस्ट करते देखा गया है, नए साल में टिगोर टियागो को सीएनजी में लाये जाने के बाद पंच सीएनजी को लाया जाएगा।

टाटा मोटर्स इस साल कई सीएनजी मॉडल्स लाने वाली है जिसमें टियागो पहली मॉडल होने वाली है, अब इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी गयी है। कंपनी इसके साथ ही एक खास तकनीक को लाने वाली है जिसे आईसीएनजी नाम दिया गया है।

पूरी कहानी देखें