Royal Enfield Himalayan 450 की जानकारी आई सामने, मिलेगा 450cc का नया इंजन

Drive Spark via Dailyhunt

कुछ समय पहले जानकारी सामने आई थी कि बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield कुछ नई बाइक्स पर काम कर रही है। इन बाइक्स में Royal Enfield Himalayan 650 का भी नाम सामने आया था।

इसके अलावा एक और Himalayan के बारे में जानकारी सामने आई थी, जिसे Himalayan 650 के काफी पहले बाजार में उतारा जाएगा। कार और बा

इक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें अब इस Himalayan के बारे में कुछ नई जानकारी सामने आई है।

जानकारी के अनुसार Royal Enfield ने एक नया प्लेटफॉर्म विकसित किया है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो ब्रांड को KTM 390 Adventure जैसी कई वैश्विक मोटरसाइकिलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेगा।

कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म को K 1 कोडनेम दिया है और इस प्लेटफॉर्म से आने वाली पहली बाइक एक एडवेंचर बाइक होगी।

BikeWale की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म पर बनी पहली बाइक को Royal Enfield Himalayan 450 के नाम से उतारा जाएगा।

इस बाइक की हाल ही में एक तस्वीर भी सामने आई है और जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं इस बाइक में सिंगल- सिलेंडर, लिक्विड- कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा।

Royal Enfield Himalayan 450 में लगा यह इंजन लगभग 40 बीएचपी की अधिकतम पावर प्रदान करेगा।

सूत्रों के अनुसार इस नए इंजन में 45 बीएचपी से अधिक पावर भी उत्पन्न करने की क्षमता है, लेकिन RE मजबूत लो और मिड- रेंज प्राप्त करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है।

यह ऐसा कुछ है, जो एक ए़डवेंचर मोटरसाइकिल के लिए सबसे अधिक आवश्यक है। फिलहाल इस इंजन से मिलने वाले अधिकतम टॉर्क का आंकड़ा सामने नहीं आया है। स्टाइलिंग की बात करें तो हम कह सकते हैं कि Himalayan 450 को बिल्कुल नई डिजाइन लैंग्वेज मिलती है।

लेकिन अगर आप गौर से देखेंगे तो यह आपको Himalayan 411 से कुछ मिलती- जुलती लगती है। उदाहरण के तौर पर फ्यूल टैंक को हेडलैंप यूनिट से जोड़ने वाला फ्रेम ओरिजिनल Himalayan से प्रेरित लगता है। सर्कुलर हेडलैम्प भी हिमालयन जैसा दिखता है।

इसके स्पोक व्हील्स भी मौजूदा Himalayan के जैसे ही लगते हैं।

वास्तव में Himalayan 450 में भी 21- इंच का फ्रंट और 17- इंच का रियर व्हील सेटअप मिलता है। इसके अलावा Royal Enfield में ट्यूबलेस टायर सेटअप के साथ स्पोक व्हील भी तैयार है।

लेकिन इसे Himalayan 450 के अलग- अलग वेरिएंट में पेश किया जाएगा।

जैसा कि आप इस तस्वीर में देख सकते हैं, Himalayan 450 एक ट्रेलिस फ्रेम के आसपास बनाई गई है और माना जा रहा है कि यह बाइक मौजूदा मॉडल की तरह भारी नहीं होगी।

अब क्योंकि Himalayan 450 को एक हार्डकोर मिडिलवेट ADV के रूप में बनाया जाएगा, कुछ चीजें हैं, जो इस बाइक को वास्तव में रोमांचक बना सकती हैं।

फ्रंट सस्पेंशन पर ट्रैवल काफी कम है और खास बात यह है कि इसमें अपसाइड- डाउन फोर्क्स मिलते हैं। दूसरी दिलचस्प बात यह है कि ग्राउंड क्लीयरेंस। इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं आई है, लेकिन निश्चित रूप से यह बहुत से एडीवी राइडर्स को प्रभावित करने वाली है।

कम्फर्ट और सीटिंग एर्गोस की बात करें तो सेंटर- सेट फुट पेग्स, लंबी सिंगल- सीट और आसानी से पहुंचने वाला हैंडलबार इसे कम्फर्टेबल बनाता है। जैसा कि साफ है कि यह नया 450cc प्लेटफॉर्म 410cc ऑयल- कूल्ड और 650cc पैरेलल- ट्विन इंजन के बीच स्थित किया जाएगा।

ऐसे में माना जा रहा है कि Himalayan 450 को लगभग 2.7 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर उतारा जा सकता है, जो इसे Royal Enfield Interceptor 650 के बहुत करीब ले जाता है।

लेकिन माना जा रहा है कि एंट्री- लेवल Interceptor 650 की कीमतों में तब और बढ़ोतरी होगी।

पूरी कहानी देखें