इन खराब आदतों की वजह से हो सकती हैं आंखों के आसपास झुर्रियां

Boldsky via Dailyhunt

बढ़ती उम्र के लक्षण चेहरे पर नजर आते है। आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान पानी की वजह से कम उम्र में ही चेहरे पर फाइन लाइन और आंख के पास झुर्रियां नजर आती हैं।

नींद ना लेना और ज्यादा तनाव की वजह से चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियां आती है। आंखों के नीचे की झुर्रियां किसी भी महिला की खूबसूरती को कम कर देते हैं। आंखों की झुर्रियों को लेकर महिलाएं बहुत ही परेशान रहती हैं।

आंखों के नीचे झुर्रियां आने का कारण केवल तनाव या फिर नींद की कमी नहीं है बल्कि हमारी कुछ खराब आदतें है जिसकी वजह से आंखों के नीचे झुर्रियां आने लगती हैं। चलिए जानते हैं उन खराब आदतों के बारे में जिसकी वजह से पड़ती हैं झुर्रियां।

आंखों के आस पास की स्किन को रगड़ना मेकअप रिमूव करते समय या फेस पर स्क्रब करते समय महिलाएं आंखों के आस पास रगड़ मेकअप रिमूव करती है या फिर स्क्रब करती है जिसकी वजह से आंखों की की कैपिलरी टूट जाती है और स्किन ढीली हो जाती है।

इसी वजह से डार्क सर्कल और झुर्रियां आने लगती हैं।

डार्क सर्कल को कम करने के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। कई बार गलत तरीके से क्रीम का इस्तेमाल करना स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्रीम लगाते समय हल्के हाथों से मसाज करना चाहिए ज्यादा रगड़ना नहीं चाहिए।

क्रीम लगाते समय रगड़ने से स्किन काली हो जाती है। आंखों के नीचे की स्किन काफी नाजुक होती है ऐसे में आंखों के नीचे क्रीम का ध्यान से इस्तेमाल करना चाहिए।

मेकअप के दौरान डार्क सर्कल को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। महिलाएं कई बार सस्ता और लोकल कंसीलर का इस्तेमाल करती है जिससे उनकी स्किन पर काफी नुकसान होता है।

कंसीलर का इस्तेमाल करने से आंखों और स्किन को नुकसान हो सकता है कंसीलर लगाने से कई बार फाइन लाइन्स जमा हो जाती है जिससे झुर्रियां बढ़ सकती है। मेकअप के दौरान अच्छे ब्रांड का कंसीलर यूज करें।

कई बार स्माइल करते समय महिलाएं आंख बंद कर लेती हैं। आंख बंद करने की वजह से आंखों के पास झुर्रियां नजर आने लगती हैं। कई बार आंखों को मसलने से भी झुर्रियां आने लगती हैं।

खूबसूरत और यंग स्किन के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरुरी होता है ऑयली और जंक फूड का सेवन करने से स्किन बेजान लगती हैं। ऑयली और जंक फूड का सेवन करने से झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं।

पूरी कहानी देखें