क्‍या है रेस्पिरेटर्स, क्‍या ये कपड़े वाले मास्क से बेहतर और सुरक्षित है, जानें यहां अंतर

Boldsky via Dailyhunt

ऑस्ट्रिया सहित कई देशों में सार्वजनिक स्थानों पर रेस्पिरेटर्स अनिवार्य कर दिया गया है। सीडीसी ने वायरस की रोकथाम के लिए कपड़े के मास्क की तुलना में रेस्पिरेटर को अधिक प्रभावी माना है।

आमतौर पर रेस्पिरेटर्स को मास्क ही मान लिया जाता है। हालांकि रेस्पिरेटर मास्क नहीं होते बल्कि ये एक तरह के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण होते हैं। जो हवा में मौजूद उन खतरनाक वायरस और बैक्टीरिया से 95 प्रतिशत तक सुरक्षा देता है, जो साधारण मास्क को पार कर जाते हैं।

यानी रेस्पिरेटर मास्क की तुलना में वायरस लोड को 95 प्रतिशत तक कम कर देता है। हालांकि यह बात हर रेस्पिरटर पर लागू नहीं होती है. बल्कि उच्च गुणवत्ता युक्त एन 95 मानक पर खरे रेस्पिरेटर्स ही इतने प्रभावी माने जाते हैं।

सर्जिकल मास्क एक ढीला- ढाला मास्क होता है जो पहनने वाले और संक्रमित व्यक्ति के बीच एक फिजिकल बैरियर पैदा करता है। N 95 जिसे रेस्पिरेटर के रूप में भी जाना जाता है, एक टाइट सील फेस मास्क है जो 95 प्रतिशत 0.3 माइक्रोन कणों को फिल्टर कर सकता है।

N 95 रेस्पिरेटर पहनने वाले के लिए सांस लेना अधिक कठिन बना सकता है। N 95 रेस्पिरेटर बच्चों या चेहरे के बालों वाले लोगों के लिए नहीं बनाए गए हैं।

पूरी कहानी देखें