Yezdi Roadking को भारतीय बाजार में किया जाएगा लॉन्च, मिल सकता है यह दमदार इंजन

Drive Spark via Dailyhunt

Yezdi Roadking साल 2022 के अंत तक या साल 2023 की शुरुआत में पेश की जा सकती है। यह निर्माता का प्रमुख उत्पाद होगा।

जानकारी के अनुसार इस मोटरसाइकिल का विकास चल रहा है और फिलहाल इस नई मोटरसाइकिल का कोई टेस्ट म्यूल टेस्टिंग के दौरान नजर नहीं आया है। इसके अलावा माना जा रहा है कि Yezdi Roadking किसी भी मौजूदा मोटरसाइकिल के साथ मंच साझा नहीं करेगी।

हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले इंजन को हाल ही में लॉन्च की गई BSA Goldstar के साथ साझा किया जाएगा। बता दें कि BSA Goldstar में 652cc, डुअल ओवरहेड कैम, सिंगल- सिलेंडर, फोर- वाल्व इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

इंजन को लिक्विड कूलिंग का फीचर भी मिलता है और यह अधिकतम 45 बीएचपी की पावर और 55 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करता है। BSA इस इंजन के साथ स्लिपर क्लच के साथ 5- स्पीड गियरबॉक्स का उपयोग कर रही है।

यह वही इंजन है जिसका इस्तेमाल BMW ने F 650 Enduro में किया था।

इसे सबसे पहले Rotax ने बनाया था और यह थोड़ा पुराना लग सकता है, लेकिन BSA ने इसका आधुनिकीकरण किया है। इसे अब फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम मिलता है और यह Euro 5 उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के लिए अपडेट किया गया है।

आने वाली Yezdi Roadking के बारे में जानकारी फिलहाल बहुत कम है।

हालांकि इस बाइक को लेकर कुछ चीजों के बारे में भविष्यवाणी की जा सकती है। Yezdi यह सुनिश्चित करेगी कि Roadking में अभी भी एक रेट्रो फील और लुक हो, जो उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें एक स्क्वायर- ऑफ फ्यूल टैंक और इंजन केसिंग होगी।

लेकिन कुछ आधुनिक स्पर्श भी शामिल होंगे।

उदाहरण के लिए इस बाइक में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, टर्न- बाय- टर्न नेविगेशन, सभी एलईडी लाइटिंग, यूएसबी चार्जर और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा सकता है।

भारतीय बाजार में Yezdi Roadking का मुकाबला Royal Enfield की 650 मोटरसाइकिलों से होगा, जिनमें Interceptor 650 और Continental GT 650 है।

Royal Enfield और भी ऐसी मोटरसाइकिलें लॉन्च करेगी, जो 650cc इंजन द्वारा संचालित होंगी। Yezdi Roadking की कीमत करीब 2.7 लाख रुपये एक्स- शोरूम हो सकती है।

Royal Enfield के 650 cc इंजन की बात करें तो यह 47 bhp की पावर और 52 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है।

यह स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6- स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा Royal Enfield का इंजन पैरेलल- ट्विन है। पेपर्स पर Yezdi का इंजन ऐसा लग सकता है कि यह थोड़ा कम शक्तिशाली है, लेकिन यह थोड़ा अधिक टॉर्क भी पैदा करता है।

इसके अलावा Royal Enfield इंजन की तुलना में Yezdi इंजन की शक्ति और टॉर्क पहले से ही किक करता है। बता दें कि Yezdi ने तीन मोटरसाइकिलों के साथ वापसी की है। इन मोटरसाइकिलों में Roadster, Scrambler और Adventure शामिल है।

इन सभी मोटरसाइकिलों में 334cc, सिंगल- सिलेंडर, लिक्विड- कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह 6- स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि, तीनों मोटरसाइकिलों के लिए इसे अलग- अलग ट्यून किया गया है।

तो, यह मोटरसाइकिल के अनुसार अलग तरह से व्यवहार करता है।

पूरी कहानी देखें