नई Maruti Suzuki Baleno का उत्पादन लॉन्च के पहले हुआ शुरू, जानें क्या होगा नया

Drive Spark via Dailyhunt

नई Maruti Suzuki Baleno का उत्पादन शुरू कर दिया गया है, कंपनी इसे आने वाले महीनों में लॉन्च करने वाली है।

Maruti Suzuki Baleno फेसलिफ्ट को कई बदलावों के साथ लाया जाना है, यह कंपनी की इस साल की दूसरी मॉडल होने वाली है, इसे कंपनी के गुजरात प्लांट में तैयार किया जाता है और इसे सिग्नेचर ब्लू रंग में रखा गया है।

इसके पहले यूनिट को प्रोडक्शन लाइन में देखा जा सकता है। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लि

करें कंपनी इस प्रीमियम हैचबैक को लगातार टेस्ट कर रही थी और इसे कई बार टेस्ट देखा जा चुका है, अब अंततः इसका उत्पादन शुरू कर दिया गया है। कंपनी नई बलेनो को फरवरी 2022 में लाने वाली है, मारुति बलेनो को कई अपडेट मिलने की उम्मीद है।

इनमें डुअल ऐरो आकार के डीआरएल के साथ नए लुक के हेडलाइट्स, नए डिजाइन के टेललाइट्स और अलॉय व्हील्स शामिल हैं।

बोनट को भी अपडेटेड डिजाइन मिलने की उम्मीद है। पीछे हिस्से में भी डिजाईन को अपडेट किया जाएगा, इसमें नया बम्पर, टेलगेट टेल लाइट दिया जाएगा, यह पहले से आकर्षक होने वाली है।

इसमें एक नया डिजाइन का डैशबोर्ड, एक नया और बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलने की संभावना है।

इसमें कई नए कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए जाने है, वहीं इसके सीट कवर को भी अपडेट किया जाएगा। कंपनी इसके इंटीरियर को पहले से भी आकर्षक बनाने वाली है। मारुति नई Baleno के इंजन में बदलाव नहीं करेगी।

वर्तमान में भारत में मारुति Baleno को एक इंजन विकल्प में उपलब्ध कराया गया है। पहला 1.2- लीटर इंजन है जो 83 बीएचपी का पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है।

यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आता है। अब देखना होगा कंपनी इसमें एक नया गियरबॉक्स विकल्प लाती है या नहीं। आने वाले दिनों में इसके टीजर जारी किये जा सकते हैं तथा लॉन्च डेट का खुलासा किया जा सकता है।

कंपनी के इस प्रीमियम हैचबैक पर टोयोटा ग्लैंजा आधारित है, ऐसे में आने वाले महीनों में इसका भी अपडेट लाया जा सकता है।

बीते दिसंबर तक मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक मारुति बलेनो की लॉन्च के बाद से 10 लाख यूनिट से ज्यादा की बिक्री की है। नेक्सा शोरूम से बेचे जाने वाली मारुति की इस प्रीमियम कार को अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया गया था।

मारुति का दावा है कि बलेनो भारत की पहली प्रीमियम हैचबैक है जो सबसे तेजी से 10 लाख की बिक्री के आंकड़े को पार कर चुकी है।

कार निर्माता का यह भी दावा है कि बलेनो भारत की प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में 25 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है। इस सेगमेंट में यह हुंडई आई 20, टोयोटा ग्लैंजा, टाटा अल्ट्रोज और होंडा जैज जैसी कारों से मुकाबला करती है।

मारुति बलेनो की बिक्री की बात करें तो, अक्टूबर 2015 में लॉन्च के बाद केवल एक साल की भीतर ही इसकी एक लाख यूनिट बिक गई थी।

वहीं नवंबर 2018 तक बलेनो की बिक्री का आंकड़ा 5 लाख यूनिट तक पहुंच गया। वहीं इस साल मार्च तक कंपनी ने 9 लाख बलेनो की बिक्री पूरी कर ली थी।

कोरोना महामारी के दौरना बिक्री में उतार चढ़ाव के बाद भी मारुति नौ महीनों में 1 लाख बलेनो की बिक्री करने में कामयाब रही। हाल ही में मेड- इन- इंडिया मारुति बलेनो ने क्रैश टेस्ट में शून्य रेटिंग प्राप्त की है।

नई Maruti Suzuki Baleno को सामान्य बदलावों के साथ लाया जाना है, कंपनी इसमें कोई बड़े बदलाव नहीं करने वाली है। अब देखना होगा इसे कब लाया जाता है और ग्राहकों को नए बदलाव कितने पसंद आते हैं। Image Courtesy: Milind Patel

पूरी कहानी देखें