नया Mahindra e- Alfa Cargo भारतीय बाजार में हुआ लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

Drive Spark via Dailyhunt

Mahindra Group की स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी Mahindra Electric Mobility Ltd. ने आज अपना नया इलेक्ट्रिक 3- व्हीलर, Mahindra e- Alfa Cargo लॉन्च करने की घोषणा की है।

जानकारी के अनुसार Mahindra e- Alfa Cargo को आकर्षक कीमत 1.44 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर उतारा गया है।

कंपनी का मानना है कि Mahindra e- Alfa Cargo मालिक डीजल कार्गो 3- व्हीलर की तुलना में ईंधन लागत में प्रति वर्ष 60,000 रुपये तक बचा सकता है।

Mahindra e- Alfa Cargo का लॉन्च तेजी से बढ़ते e- Cart सेगमेंट में Mahindra के प्रवेश का प्रतीक है।

Mahindra Electric Mobility Limited के सीईओ, Suman Mishra ने इसकी लॉन्च के बारे में जानकारी दी। इलेक्ट्रिक 3- व्हीलर्स को उत्कृष्ट रूप से अपनाया जा रहा है।

आगे उन्होंने कहा कि " हम अब इस सेगमेंट में ग्राहकों की आवश्यकताओं के जवाब में Mahindra e- Alfa Cargo ई- कार्ट लॉन्च कर रहे हैं।

डीजल कार्गो 3- व्हीलर पर 60,000 रुपये की बचत के साथ, e- Alfa Cargo का उद्देश्य कार्गो सेगमेंट में एक स्थायी, प्रदूषण मुक्त समाधान प्रदान करना है।"

इसमें मिलने वाले स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Mahindra ने e- Alfa Cargo में 1.5 किलोवाट की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 80 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है।

कंपनी का कहना है कि e- Alfa Cargo 25 किलोमीटर/ घंटे की टॉप- स्पीड के साथ आता है।

इसके अलावा नया Mahindra e- Alfa Cargo ई- कार्गो 310 किलोग्राम के पेलोड के साथ आता है।

Mahindra & Mahindra ने कहा कि इसे ऑफ- बोर्ड 48 V/ 15 A चार्जर के साथ चार्ज किया जा सकता है और e- Alfa Cargo को चार्ज करना मोबाइल फोन चार्ज करने जितना आसान है।

इसमें मिलने वाले अन्य फीचर्स की बात करें तो Mahindra e- Alfa Cargo ई- कार्गो में पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जो एक नजर में स्टेट ऑफ़ चार्ज ( SoC), रेंज, स्पीड और अन्य उपयोगी जानकारियां देता है, जिसे आसानी से पढ़ा जा सकता है।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक 3- व्हीलर्स के लिए भारत का सबसे बड़ा सर्विस नेटवर्क Mahindra Electric के पास है। Mahindra Electric के पास पूरे भारत में लगभग 300 सर्विस आउटलेट हैं।

इसके साथ ही कंपनी 1 साल या अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी देती है।

बता दें कि Mahindra Electric बढ़ते मांग के चलते कंपनी अपने प्रोडक्शन क्षमता को दोगुना करने वाली है, इसके साथ ही कंपनी करीब 6 नए मॉडल लाने वाली है। Mahindra Electric के नए मॉडल्स में इलेक्ट्रिक तिपहिया चार पहिया मॉडल शामिल है।

इसके साथ ही लास्ट माइल मोबिलिटी में कंपनी 300 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है, इस सेगमेंट में कंपनी अपनी पकड़ बनाने वाली है।

Mahindra इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में 3000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है और इसका 10 प्रतिशत लास्ट माइल मोबिलिटी सेगमेंट में निवेश करने वाली है।

कंपनी वित्तीय वर्ष 2022 में 14,000 से 15,000 ईवी बिक्री करने का अनुमान लगाने वाली है, जो कि वित्तीय वर्ष 2023 में दोगुनी हो सकती है क्योकि तब सेमीकंडक्टर की समस्या नहीं होने वाली है। कंपनी का बैंगलोर फैक्ट्री में उत्पादन 30,000 यूनिट होने वाला है।

कंपनी 2024 - 2025 तक 1 लाख तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाली है और इसके अनुसार वेंडर से मिलकर योजना बना रही है।

इस पर कंपनी के सीईओ ने कहा कि हमें शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और इस साल की कुल बिक्री जितना बिक्री अगले तिमाही में ही हो जायेगी, ऐसे में हम अनुमान लगा रहे है कि इनका आकार और बढ़ने वाला है।

पूरी कहानी देखें