इस तरह से आलू खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, जानें आलू खाने का सही तरीका

Boldsky via Dailyhunt

आलू केवल स्वाद में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। आलू में एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, और इसकी अधिक मात्रा से ही शुगर लेवल में वृद्धि होगी।

अगर आलू में मौजूद कैलोरी की बात करें तो इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। क्योंकि आलू मुख्यतः स्टार्ची खाद्य पदार्थ है। आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा पायी जाती है। हमारे देश में लोग आलू का इस तरह से बनाते है जो आपके वजन को बढ़ाता हैं।

आलू एक स्वस्थ भोजन है, इसलिए किसी को भी अपने डाइट प्‍लान में इसका सेवन अवॉइड नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, लोगों को मालूम होना चाह‍िए क‍ि इसका सेवन करने करने का सही तरीका क्‍या है? उदाहरण के लिए, डीप फ्राय आलू के व्यंजनों से बचना चाहिए।

उबले हुए आलू को होल- व्हीट ब्रेड सैंडविच में, परांठे, करी आदि के लिए स्टफिंग के रूप में खाया जा सकता है। उबले हुए आलू का अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।

पूरी कहानी देखें