BYD ने पेश की बच्चों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूल बस, 225 किलोमीटर तक की देती है रेंज, जानें

Drive Spark via Dailyhunt

यह नई शून्य- उत्सर्जन बस 800 पाउंड तक का भार ले जाने में सक्षम है। यह एक बार में तीस छात्रों को ले जाने में सक्षम है।

जानकारी के अनुसार यह इलेक्ट्रिक बस एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर 140 मील या 225 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है। बस की एक खासियत यह है कि यह व्हीकल- टू- ग्रिड ( V 2 G) क्षमताओं से लैस है।

V 2 G तकनीक वाहन को बिजली भंडारण संसाधन के रूप में काम करने की अनुमति देती है जब यह छात्रों को परिवहन नहीं कर रहा हो।

वाहन को 800 पाउंड उठाने में सक्षम एडीए लिफ्टगेट से भी लैस किया जा सकता है। वाहन में विकलांग छात्रों को ले जाने की भी सुविधा है। बस छोटी लंबाई के विकल्पों में आती है - 26.7 फीट, 24.5 फीट और 22.9 फीट, जो कम छात्रों वाले मार्गों के लिए आदर्श है।

इस इलेक्ट्रिक बस में लिथियम आयरन फॉस्फेट ( एलएफपी) बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसे पावर मिलती है। यह दो अलग- अलग दरों पर रिचार्ज की जा सकती है। इसमें 150 kW DC फास्ट चार्जिंग के साथ- साथ 19.2 kW सिंगल- फेज AC चार्जिंग शामिल है।

BYD का दावा है कि कंपनी की बैटरी से चलने वाली बसें डीजल वाहनों की तुलना में ईंधन की लागत में 60% तक की कटौती कर सकती हैं और रखरखाव की लागत में भी 60% तक की कटौती कर सकती हैं।

BYD के टोटल टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस के प्रमुख, Samuel Kang ने इसके बारे में जानकारी दी है।

Samuel Kang ने कहा कि " हमारी Type A बस द्वि- दिशात्मक चार्जिंग क्षमता एक गेम चेंजर है।

स्कूल बसों को रात भर चार्ज किया जा सकता है जब ऊर्जा की मांग कम होती है और स्वच्छ उत्सर्जन मुक्त ऊर्जा को स्कूल के घंटों के दौरान कक्षा में वापस फीड किया जा सकता है जब कक्षाओं को अच्छी तरह से जलाकर और छात्रों और शिक्षकों को प्लग- इन रखने के लिए बस खड़ी की जाती है।"

बस में स्टैंडर्ड सुरक्षा सुविधाओं में एक उच्च शक्ति स्टील निर्माण निकाय, हैंडलिंग में सहायता के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और अधिक समान रूप से वितरित ब्रेक बल सुनिश्चित करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम शामिल है।

इसके अलावा बस में HSM 3- पॉइंट लैप- शोल्डर बेल्ट, इंटीग्रेटेड चाइल्ड सीट्स और पोर्टेबल रेस्ट्रेंट भी मिलते हैं।

बता दें कि हाल ही में चीन स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी BYD ने भारत में 30 e 6 MPV के पहले बैच को डिलीवर किया है और हाल ही में इनकी तस्वीरें सामने आईं थीं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि BYD e 6 इलेक्ट्रिक कार को नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था। मौजूदा समय में EV केवल B 2 B सेगमेंट के लिए उपलब्ध है। कार निर्माता ने 8 शहरों में 6 डीलर नियुक्त किए हैं।

BYD e 6 में 71.7 kWh ब्लेड बैटरी का उपयोग किया गया है।

इसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह 520 किमी ( WLTC चक्र) की अधिकतम सीमा प्रदान करती है। बैटरी एक 70 kWh इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है जिसकी टॉर्क रेटिंग 180 Nm है। कार 130 किमी/ घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है।

BYD e 6 एमपीवी एसी और डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि डीसी फास्ट चार्जर से बैटरी को 35 मिनट के भीतर 30% से 80% तक रिचार्ज किया जा सकता है।

BYD e 6 में ब्लूटूथ और वाईफाई कनेक्टिविटी के साथ 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

पूरी कहानी देखें