Surya Kumar Yadav ने खरीदी यह दमदार एसयूवी, धोनी के पास भी यह कार

Drive Spark via Dailyhunt

Surya Kumar Yadav ने हाल ही में निसान जोंगा खरीदी है जो कि एक बेहद दमदार एसयूवी है। यह क्रिकेटर कारों के बड़े दीवानें है और कारों का शानदार कलेक्शन रखते हैं।

निसान जोंगा एक शानदार एसयूवी है जिसे भारतीय आर्मी में उपयोग किया जाता था और इसे लंबे समय तक उपयोग करने के बाद बंद कर दिया गया है। कार और

बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें इसके पहले एमएस धोनी ने भी यह कार खरीद ली है।

Surya Kumar Yadav ने 30 जनवरी को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डालकर इसकी जानकारी दी है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि, " मेरे नए खिलौने हल्क को हेलो बोलिए।"

जोंगा इस कार का नाम संक्षिप्त रूप है जिसका पूरा नाम जबलपुर ओर्डेनेंस एंड गन- कैरिज असेम्बली है। इस एसयूवी को आर्मी ने 60 के दशक में शुरू किया था और इसे कई चीजों के लिए उपयोग किया जाता है।

कई दशकों तक भारतीय सेना में सेवा देने के बाद इस कार को बंद कर दिया गया। इस कार को जबलपुर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में तैयार किया जाता था।

इस कार में 3956 सीसी का 6- सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 110 बीएचपी की पॉवर और 264 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती है। कार में हाइड्रोलिक ब्रेक लगाए गए हैं। इस कार में 3- स्पीड गियरबॉक्स दिया गया हैं। यह कार 4- व्हील ड्राइव फंक्शन के साथ आती है।

सेना में उपयोग के कारण यह कार पूरी तरह से बुलेट प्रूफ थी। क्योंकि इंजन हर तरह के परिस्थितियों को झेलने के लिए बानी थी, इसमें लगभग कोई यांत्रिक समस्या नहीं थी।

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि Surya Kumar Yadav के पास इतिहास का एक टुकड़ा लेकर गये हैं, यह कार देश में तैयार की गयी सबसे अच्छी कार में से एक है और इंडियन आर्मी की भी एक पहचान है।

कुछ समय पहले हरे रंग की निसान जोंगा कार खरीदी थी। इसके बाद से ही इस कार के साथ धोनी की कई तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुई थी।

इसी क्रम में एक नया वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें जीवा अपने पिता महेंद्र सिंह धोनी के साथ कार की सफाई में मदद करती दिख रहीं थी। जीवा धोनी अपने पिता के साथ नई जोंगा कार को साफ कर रही है।

निसान जोंगा धोनी के गैरेज में शामिल होने वाली सबसे नयी कार है। धोनी को रेट्रो, विंटेज और स्पोर्ट्स बाइक और कारों का शौक है। धोनी ने यह कार पंजाब के किसी व्यक्ति से खरीदी है कार हरे रंग की है और इसका डिजाइन ऑफ रोड कारों जैसा हैं।

हाल ही में उन्होंने एक विंटेज कार भी खरीदी है जो कि एक ऑनलाइन नीलामी पर बोली लगाकर खरीदी है।

एमएस धोनी ने अपने गैराज में एक विंटेज कार शामिल कर लिया है, हाल ही में आयोजित एक ऑनलाइन नीलामी में उन्होंने 1971 लैंड रोवर सीरज 3 स्टेशन वैगन खरीदी है। नई कार लैंड रोवर सीरिज 3 की तो यह पीले रंग में रखी गयी है।

यह कंपनी की सबसे लोकप्रिय सीरिज में से एक थी, 1971 से 1985 से लेकर इसकी 440, 000 यूनिट का निर्माण किया गया है।

इसे 2.3 लीटर, चार सिलेंडर, पेट्रोल इंजन से लेकर 3.5 लीटर वी 8 इंजन में उपलब्ध कराया गया था, हालांकि धोनी ने जो कार खरीदी है उसमें कौन सा इंजन लगाया गया है इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है।

वर्तमान में नीलाम किये गये कारों को बिग बॉय टोय्ज़ के गुरुग्राम शोरूम में देखा जा सकता है, यह कार्स देश भर से इकठ्ठी की गयी है।

सूर्य कुमार यादव भी अब उन लोगों में शामिल हो गयी है जिनके पास यह शानदार एसयूवी उपलब्ध है। इसके साथ ही उन्होंने अपने कलेक्शन में यह शानदार एसयूवी जोड़ी है जो अपने दमदार क्षमता के लिए जानी जाती है।

पूरी कहानी देखें