Kia ने 4,10,000 से ज्यादा कारों को वापस मंगाया, सुरक्षा फीचर में एयरबैग की आई खराबी

Drive Spark via Dailyhunt

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी Kia ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 4,10,609 कारों को रीकॉल किया है। इतनी बड़ी संख्या में कारों को रीकॉल करने की वजह इन कारों में सुरक्षा फीचर का मुद्दा बताया जा रहा है।

रिकॉल Kia के साल 2017 - 2019 Sedona, Soul, Soul EV, 2017 - 2018 Forte और 2017 Forte Koup वाहनों को प्रभावित करता है।

बता दें कि यूएस नेशनल हाईवे ट्रांसपोर्ट सेफ्टी एजेंसी ( NHTSA) ने प्रभावित Kia वाहनों को वापस बुलाने पर एक बयान जारी किया।

इस बयान में कहा गया है कि " Kia Motors America ( Kia) कुछ 2017 - 2019 Sedona, Soul, Soul EV, 2017 - 2018 Forte और 2017 Forte Koup वाहनों को वापस बुला रही है।

एयर बैग कंट्रोल यूनिट ( एसीयू) कवर मुद्रित सर्किट बोर्ड पर एक मेमोरी चिप से संपर्क कर सकता है और विद्युत सर्किट को नुकसान पहुंचा सकता है।"

आगे बयान में कहा गया कि " सर्किट क्षति के परिणामस्वरूप निष्क्रिय एयरबैग हो सकते हैं जो दुर्घटना के समय में काम नहीं करेंगे।" Kia Motors का दावा है कि इस समस्या का पहली बार दक्षिण कोरिया में जुलाई 2021 में पता चला था।

रिकॉल के संबंध में जारी किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि दक्षिण कोरियाई निर्माता को एयरबैग की समस्या के कारण 13 ग्राहकों की शिकायतों के साथ 947 वारंटी दावे प्राप्त हुए हैं। शुक्र है, आज तक कोई दुर्घटना या चोट की सूचना नहीं मिली है।

राष्ट्रीय राजमार्ग परिवहन सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, Kia 21 मार्च, 2022 से प्रभावित ग्राहकों को मेल द्वारा सूचित करना शुरू कर देगी। प्रभावित मालिकों को निरीक्षण के लिए अपने वाहन को अपने निकटतम Kia डीलरशिप पर लाना होगा।

एक बार निरीक्षण करने के बाद, Kia प्रभावित इकाई के सॉफ़्टवेयर को अपडेट करके या इसे पूरी तरह से बदलकर एयरबैग के साथ मुद्दों को ठीक कर देगी।

जैसा कि हमेशा रिकॉल में किया जाता है, निर्माता, इस मामले में, Kia, प्रभावित वाहनों में दोषपूर्ण एयरबैग को ठीक करने के लिए किए गए काम के लिए सभी लागतों को कवर करेगा। रिकॉल किए गए वाहन के ग्राहक को फिक्स के लिए एक प्रतिशत भी भुगतान नहीं करना होगा।

रिकॉल में शामिल कारों में Kia Sedona मिनीवैन शामिल है, जिसने 2019 JD Power Initial Quality Study में सर्वश्रेष्ठ मिनीवैन का पुरस्कार जीता था।

प्रभावित अन्य मॉडलों में जीवाश्म ईंधन- सिपिंग और इलेक्ट्रिक दोनों में फंकी दिखने वाली Kia Soul और सेडान व ' कूपे' दोनों तरह की Kia Forte शामिल हैं।

यह पहली बार नहीं है जब दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी राष्ट्रीय राजमार्ग परिवहन एजेंसी की बारीकी से जांच के दायरे में आई है।

Kia और उसकी सहयोगी कंपनी Hyundai दोनों की वर्तमान में NHTSA द्वारा जांच की जा रही है क्योंकि इंजन में आग लगने की एक श्रृंखला के कारण पिछले 6 वर्षों से उनके वाहनों को नुकसान हुआ है।

पिछले साल दिसंबर में, NHTSA ने कहा कि वह एक नई इंजीनियरिंग विश्लेषण जांच शुरू करेगी जो 2011 से 2016 मॉडल वर्षों तक 30 लाख Kia और Hyundai वाहनों को कवर करेगी।

उस समय एजेंसी ने कहा था कि उसे इंजन में आग के संबंध में 161 शिकायतें मिली थीं, जिनमें से कुछ वाहनों में हुई थीं, जिन्हें पहले ही वापस बुला लिया गया था।

Kia और Hyundai ने सबसे पहले 2015 में प्रभावित कारों के लिए ' इंजन की विफलता' के मुद्दों को ठीक करने के लिए एक रिकॉल जारी किया था। NHTSA दस्तावेजों के अनुसार कंपनियों ने तब से इंजन के मुद्दों की मेजबानी के लिए 8 अतिरिक्त रिकॉल जारी किए हैं।

NHTSA द्वारा इंजीनियरिंग विश्लेषण जांच यह मूल्यांकन करेगी कि क्या दो कोरियाई कार निर्माता द्वारा जारी किए गए पिछले रिकॉल द्वारा पर्याप्त वाहन कवर किए गए थे।

पूरी कहानी देखें