Porsche Taycan EV ने बनाया सबसे कम चार्जिंग समय का रिकार्ड, 2 घंटे के चार्ज में किया 4,500 किमी का सफर

Drive Spark via Dailyhunt

पोर्शे टायकन ईवी ने एक क्रॉस कंट्री ड्राइव में सबसे कम चार्जिंग का समय के लिए अपना नाम ' गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड' में दर्ज करवा लिया है।

पोर्शे टायकन ईवी से संयुक्त राज्य अमेरिका के Los Angeles, California और New York City होते हुए एक क्रॉस- कंट्री ड्राइव के दौरान लगभग 2.5 घंटे चार्ज करके 7 घंटे, 10 मिनट और 1 सेकंड तक कार को चलाने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है।

इस ड्राइव में कार से 2,834.5 मील, यानी लगभग 4,562 किलोमीटर की दूरी तय की गई। जिसमें कार को चार्ज करने का समय 2 घंटे, 26 मिनट और 48 सेकंड रहा।

इस यात्रा की निगरानी कर रही टीम ने पोर्शे टायकन ईवी से सफर किये गए हर किलोमीटर की निगरानी की, साथ ही चार्जिंग और डिस्चार्जिंग के समय को भी रिकॉर्ड किया और उसकी वीडियोग्राफी करवाई।

यात्रा के दौरान कार ड्राइवर को रास्ते में उपलब्ध चार्जिंग स्टेशन की जानकारी मोबाइल एप्लीकेशन से मिलती रही जिससे कार के डिस्चार्ज होने पर उसे तुरंत चार्ज किया जा सका।

इस चुनौती के लिए पोर्शे टायकन ईवी के स्टैंडर्ड मॉडल को चुना गया था जो परफॉर्मेंस बैटरी प्लस के साथ- साथ प्रीमियम पैकेज, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और पोर्श इलेक्ट्रिक स्पोर्ट साउंड जैसी कुछ लक्जरी सुविधाओं के साथ आती है।

कार को पहली बार चार्ज करने में 22 मिनट का समय लगा था। इतनी देर में यह कार 6 से 82 प्रतिशत तक चार्ज हो गई थी।

हाल ही में पोर्शे टायकन ईवी से सबसे लंबा ड्रिफ्ट करने का रिकॉर्ड भी बनाया गया है। इस कार से 42.171 किलोमीटर का ड्रिफ्ट 55 मिनट में पूरा करने का रिकॉर्ड ' गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड' में दर्ज कराया गया है।

Porsche Taycan EV स्पोर्टी डिजाइन के साथ आती है और इसकी लंबाई 4,963 मिमी, चौड़ाई 2,144 मिमी और ऊंचाई 1,378 मिमी है। इस कार में 2,900 एमएम के व्हीलबेस के साथ 21- इंच के अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है।

यह एक बार चार्ज करने पर 500 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।

टायकन ईवी लग्जरी केबिन के साथ 4 सीटें दी गई हैं जो घुमावदार है और किसी भी डायरेक्शन में घुमाई जा सकती हैं। केबिन में 16.8- इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और 8.4 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट पैनल भी है।

इसमें 10.9 इंच का सेंट्रल इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और एक ऑप्शनल पैसेंजर डिस्प्ले है। यह कार ' पोर्श चार्ज मैप' जैसे फीचर से लैस जो ड्राइवर को मार्ग पर उपलब्ध चार्जिंग स्टेशनों की जानकारी प्रदान करता है।

पोर्शे टायकन ईवी दो इलेक्ट्रिक मोटरों से संचालित होती है जो अधिकतम 600 बीएचपी की अधिकतम पॉवर जनरेट कर सकती हैं। कार में दो हाई वोल्टेज लिथियम आयन बैटरी का विकल्प दिया गया है जो इसे अधिकतम 500 किलोमीटर की अधिकतम रेंज देते हैं।

यह केवल 3.5 सेकंड में 0 - 100 किमी/ घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

पोर्शे टायकन ईवी में फास्ट चार्जिंग क्षमता वाले 800 वोल्ट का चार्जर दिया गया है, जो महज 15 मिनट में इसे 400 किलोमीटर तक चलाने के लिए चार्ज कर देता है। पोर्शे टायकन ईवी को भारत में 1.50 करोड़ रुपये की कीमत पर उपलब्ध किया गया है।

यह तीन वेरिएंट- बेस 4 एस ट्रिम, टर्बो और टर्बो एस में पेश की गई है। भारत में पोर्शे टायकन ईवी का मुकाबला ऑडी ई- ट्रॉन जीटी, जगुआर आई- पेस और मर्सिडीज बेंज ईक्यूसी से है।

पूरी कहानी देखें