Skoda Auto India ने भारतीय बाजार में बेचीं 3,009 यूनिट कारें, बिक्री में आई 200 प्रतिशत की बढ़त

Drive Spark via Dailyhunt

Skoda Auto ने जनवरी 2022 में कुल 3,009 यूनिट्स की बिक्री की है। पिछले साल जनवरी की बिक्री के मुकाबले इस साल जनवरी में कंपनी ने लगभग 200 फीसदी की बढ़ोतरी हासिल की है।

हालांकि संख्या थोड़ी कम है, क्योंकि मंथ- ऑन- मंथ बिक्री के मामले में जनवरी 2022 में कंपनी की बिक्री कम हुई है। दिसंबर 2021 में Skoda Auto ने 3,234 यूनिट कारों की बिक्री की थी। यह बढ़ोत्तरी ज्यादातर Skoda Kushaq की लॉन्च के बाद से ही संभव हुई है।

यह कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में कंपनी का पहला दावेदार था और इसे एक नए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया था, जिसे विशेष रूप से भारत के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी ने पिछले एक साल में अपने डीलर नेटवर्क और ग्राहक टचप्वाइंट के विस्तार पर भी काम किया है।

आगे जाकर Skoda Auto अपनी नई सेडान Skoda Slavia को लॉन्च करने वाली है। इसकी लॉन्च के बाद Skoda Kushaq के साथ Skoda की बिक्री संख्या के लिए प्रमुख योगदानकर्ता होना चाहिए।

चेक कार निर्माता ने पिछले साल के अंत में Slavia सेडान को पेश किया है और जनवरी 2022 में नई Kodiaq लॉन्च की।

Skoda Kushaq की तरह Skoda Slavia सेडान भी MQB-A 0- IN प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसे इस साल मार्च में लॉन्च किया जाना चाहिए। जानकारी के अनुसार नई Skoda Slavia सेडान को दो टर्बो- पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उतारा जाएगा।

इनमें पहला 1.0- लीटर, तीन- सिलेंडर TSI पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.5- लीटर, चार- सिलेंडर TSI पेट्रोल इंजन शामिल है।

वहीं दूसरी ओर Skoda Kodiaq की बात करें तो यह तीन ट्रिम लेवल में उतारी गई है और इसमें 2.0- लीटर TSI पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

चूंकि Skoda Kodiaq एक प्रीमियम SUV सेगमेंट में आती है, इसलिए इस कार को 34.99 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उतारा गया है।

जैसा कि हाल ही में भारत में पेश किए गए अन्य Skoda मॉडल के साथ है, Skoda Kodiaq और Slavia में कोई डीजल विकल्प नहीं मिलेगा।

कंपनी की बिक्री के बारे में जानकारी देते हुए, Skoda Auto India के ब्रांड निदेशक, Zac Hollis ने कहा कि " हमारी बिक्री की मात्रा में निरंतर वृद्धि हमारी पूरी टीम के लिए एक शानदार बयान है और हमारे ग्राहकों के हम पर विश्वास को दर्शाता है।"

Zac Hollis ने आगे कहा कि " हम नए साल की बेहतर शुरुआत के लिए नहीं कह सकते थे और यह हमें 2022 के लिए खुद को निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक सही प्रोत्साहन प्रदान करता है।

हम शेष वर्ष की प्रतीक्षा कर रहे हैं और Slavia के आगामी लॉन्च को लेकर उत्साहित हैं, जो Kushaq के साथ हमारे वॉल्यूम को आगे बढ़ाएगा।"

Skoda Kodiaq को नए 2.0- लीटर TSI पेट्रोल इंजन में उतारा गया है। यह इंजन 187 बीएचपी की पावर और 320 न्यूटन मीटर टॉर्क उत्पन्न करता है। इस कार में 7- स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स लगाया गया है जो 4- व्हील ड्राइव आधारित सिस्टम पर काम करता है।

कंपनी का दावा है कि यह कार केवल 7.5 सेकंड में 0 - 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। एसयूवी में डुअल- टोन ब्लैक और बेज थीम का इस्तेमाल किया गया है, डैशबोर्ड पर दो- स्पोक वाला स्टीयरिंग व्हील लगा हुआ है।

एसयूवी में एक पैनारोमिक सनरूफ भी है, जिसे इलेक्ट्रिकली संचालित किया जा सकता है।

पूरी कहानी देखें