Mahindra Sales January 2022: महिंद्रा की जनवरी में कैसी रही बिक्री, जानें आंकड़ें

Drive Spark via Dailyhunt

महिंद्रा के कार बिक्री की जानकारी गयी है, बीते महीने में कंपनी के पैसेंजर वाहनों की 19,964 यूनिट की बिक्री की गयी है जो कि पिछले जनवरी के 20,634 यूनिट के मुकाबले 3% कम है।

वहीं अब तक इस वित्तीय वर्ष 1,70,629 यूनिट की बिक्री कर चुकी है जो कि बीते साल के 1,25,125 यूनिट के मुकाबले 36% अधिक है। कंपनी ने कुल 46,804 यूनिट वाहनों की बिक्री की है।

कंपनी की कुल बिक्री में तिपहिया कमर्शियल वाहन सेगमेंट भी शामिल है। महिंद्रा ने 19,848 यूनिट यूवी की बिक्री की है, वहीं 2861 यूनिट वाहन एक्सपोर्ट किये गये हैं।

वहीं कमर्शियल वाहन सेगमेंट में 21,111 यूनिट वाहनों की बिक्री की गयी है तथा पिछले साल के मुकाबले 58% की बढ़त दर्ज की गयी है। कंपनी ने कार वैन मिलाकर 116 यूनिट वाहनों की बिक्री की है।

कंपनी ने बताया कि वाहनों की बिक्री में 20% की वृद्धि दर्ज की गयी है। कंपनी की ' सबसे अधिक माइलेज या ट्रक वापस' स्कीम को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है जिस वजह से कमर्शियल वाहनों की बिक्री में 58% की बढ़त दर्ज की गयी है।

इसके साथ ही बीते महीने कंपनी ने एक्सयूवी 700 के 14,000 यूनिट डिलीवर किये है तथा 1 लाख बुकिंग भी पूरा किया है।

इसके साथ ही महिंद्रा ने कहा कि कंपनी अभी भी सेमीकंडक्टर से जुड़े उपकरण की समस्या को मॉनिटर कर रही है और जरूरत के अनुसार कदम उठा रही है।

कंपनी ने बीते साल एक्सयूवी 700 को उतारा था जिसे शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है, वहीं इसी तरह की प्रतिक्रिया थार को भी मिली है लेकिन चिप की समस्या कंपनी अब तक अच्छे से इसकी डिलीवरी नहीं कर पायी है।

इसके साथ ही कंपनी जल्द ही नई स्कॉर्पियो को लाने की तैयारी कर रही है, ऐसे में कंपनी को चिप की समस्या को जल्द से जल्द सुलझाना होगा। कंपनी के वाहनों को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है लेकिन महिंद्रा इस डिमांड को पूरा नहीं कर पा रही है।

आने वाले महीनों में कंपनी को जल्द से जल्द इसे बेहतर करना होगा ताकि डिलीवरी में तेजी लाई जा सके।

कंपनी भारतीय बाजार में कई मॉडल्स लाने जा रही है जिसमें मौजूदा मॉडल्स के नए अवतार शामिल है।

2022 में Mahindra एक्सयूवी 700 छह सीट वैरिएंट, थार का पांच डोर वर्जन, नई स्कॉर्पियो ईएक्सयूवी 300 लाया जाना है, इनमें से अधिकतर मॉडल्स को टेस्ट करते देखा जा चुका है।

Mahindra XUV 700 को जल्द ही 6- सी टर वैरिएंट में लाया जा सकता है, वर्तमान में यह 5- सी 7- सी के विकल्प में उपलब्ध है।

महिंद्रा थार के 5- डोर वर्जन को 2022 में लाया जाना है। यह पांच डोर वाला वर्जन कंपनी की उन नौ मॉडल्स में से एक है जिन्हें 2026 तक भारत में लाया जाना है।

वर्तमान में यह एसयूवी तीन डोर वर्जन में उपलब्ध है जिसे अक्टूबर 2020 में लाया गया था, इस पांच डोर वर्जन में फोर व्हील ड्राइव के साथ मैन्युअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाना है।

2022 Mahindra Scorpio पर कंपनी लगातार काम कर रही है, इस एसयूवी को अगले साल एक नए अवतार में कई बदलावों के साथ लाया जाना है।

इसके लिए 2022 Mahindra Scorpio लगातार टेस्ट कर रही है, इसका आकार भी पहले से भी बड़ा होने वाला है, इसके साथ ही डिजाईन और लोगो भी पहले से अलग होने वाला है।

महिंद्रा के लिए बिक्री के लिहाज से यह महीना ठीक- ठाक रहा है लेकिन यह और भी बेहतर हो सकती थी। कंपनी चिप की समस्या के चलते डिमांड वाले वाहनों की भी आपूर्ति नहीं कर पा रही है, ऐसे में महिंद्रा की बिक्री कम हो रही है।

पूरी कहानी देखें