बालों में केराटिन के लिए महंगा केमिकल ट्रीटमेंट नहीं, बल्कि हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये तरीके

Boldsky via Dailyhunt

केराटिन ट्रीटमेंट में बालों को प्रोटीन दिया जाता है जिससे बाल ग्लॉसी हो जाते हैं। बालों को केराटिन देने के लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

केराटिन नेचुरल प्रोटीन होता है जो कि बालों, स्किन और नाखून की सबसे ऊपरी परत का निर्माण करता है। बालों के विकास के लिए केराटिन बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। केराटिन की कमी से बाल कमजोर हो जाते है जिसकी वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं।

कोराटिन बालों की जड़ो को मजबूत करता है जिससे बाल घने और शाइनी नजर आते हैं। बालों में केराटिन की कमी को पूरा करने के लिए इन तरीका को इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को केराटिन देने के लिए हेयर ट्रीटमेंट की जरुरत नहीं है आप की मदद से भी बालों को केराटिन दें सकते हैं। आप डाइट में जिंक, विटामिन ए, बायोटिन, विटामिन सी का सेवन करें। प्याज, अंडा, लहसुन और सालमन का सेवन करने से बालों में नेचुरल प्रोटीन बढ़ेगा।

बालों में केराटिन बढ़ाने के लिए आप डाइट में शकरकंद, पालक और गाजर का भी सेवन कर सकते हैं।

हीटिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों का केराटिन कम हो जाता है जिससे बालों की नेचुरल चमक कम हो जाता है, साथ ही बाल ड्राई और रफ हो जाते हैं। बालों की नेचुरल चमक बनाएं रखने के लिए बालों में कम से कम हीटिंग टूल का इस्तेमाल करें।

बालों में ब्लीच का इस्तेमाल ना करें ब्लीच का इस्तेमाल करने से बाल डैमेज हो जाते है साथ ही ब्लीच में मौजूद केमिकल बालों के केराटिन फाइबर को डैमेज करता है। बालों की देखभाल के लिए बालों में विटामिन कैप्सूल और ऑयल का इस्तेमाल करें।

बालों की देखभाल के लिए केराटिन युक्त शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। केराटिन युक्त प्रोडक्ट का यूज करने से बालों में प्रोटीन बढ़ता है। हफ्ते में दो बार केराटिन युक्त शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और सिल्की रहते हैं। केराटिन युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट बालों नरिश करने में मदद करता है।

पूरी कहानी देखें