Toyota Kirloskar ने जनवरी 2021 में बेचीं 7,328 यूनिट कारें, कंपनी की बिक्री में आई 34 प्रतिशत की गिरावट

Drive Spark via Dailyhunt

Toyota और Maruti Suzuki की पार्टनरशिप ने भारत में पहले के लिए उपयोगी परिणाम दिए हैं।

जापानी कार निर्माता कंपनी Toyota Kirloskar Motor ( TKM) की भारतीय शाखा ने अब घोषणा की है कि Toyota Glanza और Urban Cruiser ने 1 लाख यूनिट के संचयी थोक आंकड़े को देखते हुए एक महत्वपूर्ण नई उपलब्धि हासिल की है।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

दोनों मॉडल Maruti Suzuki द्वारा रिटेल किए गए क्रमशः Maruti Baleno और Vitara Brezza के क्रॉस- बैज पुनरावृत्तियों हैं।

जहां Toyota की प्रीमियम हैचबैक की पुनरावृत्ति जून 2019 में लॉन्च की गई थी, वहीं रिबैज्ड सबकॉम्पैक्ट SUV को सितंबर 2020 में पेश किया गया था।

जनवरी 2022 में Toyota Kirloskar India ने 7,328 यूनिट कारों की बिक्री दर्ज की है। यह जनवरी 2021 की बिक्री की तुलना में इस साल जनवरी में कंपनी की बिक्री में 34 प्रतिशत की गिरावट आई है।

बता दें कि जनवरी 2021 में कंपनी ने 11,126 यूनिट कारों की बिक्री की थी।

मंथ- ऑन- मंथ बिक्री की बात करें तो इसमें भी कंपनी की बिक्री में गिरावट देखी गई है, क्योंकि Toyota Kirloskar ने दिसंबर 2021 में 10,832 यूनिट्स की बिक्री की थी। Toyota Innova Crysta और Toyota Fortuner की बिक्री स्थिर रही है।

Toyota Glanza और Toyota Urban Cruiser की बात करें तो Toyota Glanza ने कुल 65,000 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि Toyota Urban Cruiser की 35 हजार यूनिट्स की बिक्री दर्ज हुई है।

इन दोनों मॉडलों के बाजार में लॉन्च होने के बाद से Glanza और Urban Cruiser ने पहली बार Toyota के 66% खरीदारों की जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ये खरीदार ज्यादातर टियर- II और टियर- III बाजारों के थे।

भारत में ग्राहक के स्वामित्व के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए, Toyota अपने खरीदारों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मूल्य वर्धित सेवा कार्यक्रम जैसे एक्सप्रेस रखरखाव 60 ( EM 60), क्यू सेवा, विस्तारित वारंटी और सेवा पैकेज ( SMILES) की पेशकश कर रही है।

Toyota का कहना है कि इन मॉडलों ने कंपनी को उन युवा आकांक्षी ग्राहकों तक पहुंचने के लिए एक निर्धारित संतुलन बनाने में मदद की है, जो अपने जीवन में जल्दी Toyota के मालिक होने की इच्छा रखते हैं।

2021 में Toyota Glanza ने 2020 की तुलना में सालाना 25 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि देखी गई है।

कार निर्माता कंपनी अब देश में टियर- II और टियर- III बाजारों में अपने पदचिह्नों का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। मौजूदा समय में भारत में कंपनी के 418 डीलर आउटलेट हैं।

कंपनी को Covid-19 महामारी के आगमन के दौरान बनाए गए वर्चुअल शोरूम से भी लाभ हुआ है।

Toyota Glanza और Toyota Urban Cruiser अपने संबंधित Maruti मॉडल Baleno और Vitara Brezza के रूप में इंजन, अंडरपिनिंग और फीचर्स सहित स्पेक्स साझा करते हैं।

Toyota की प्रीमियम हैचबैक दो ट्रिम्स - G और V में पेश की गई है, जिनकी कीमत 7.49 लाख रुपये से 9.45 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) के बीच है।

वहीं दूसरी ओर Toyota Urban Cruiser को तीन ट्रिम्स: Mid, High और Premium में पेश किया जाता है। इस सबकॉम्पैक्ट SUV को 8.72 लाख रुपये से 11.4 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है।

इन दोनों मॉडलों को इस साल के अंत में अपने संबंधित भारी अपडेट दाता मॉडल के अनुरूप बड़े एडवांस प्राप्त होने की उम्मीद है।

पूरी कहानी देखें