जनवरी 2022 में Honda की कारों की बिक्री 3 फीसदी घटी, एक्सपोर्ट में हुआ इजाफा

Drive Spark via Dailyhunt

होंडा कार्स इंडिया ने मंगलवार को जनवरी 2022 की बिक्री रिपोर्ट जारी की है। कंपनी ने पिछले महीने 12,149 यूनिट की बिक्री की है।

आंकडों के अनुसार, होंडा कार्स इंडिया का निर्यात पिछले महीने 1,722 यूनिट रहा, जो एक साल पहले इसी महीने में 1,233 यूनिट था।

होंडा कार्स इंडिया के निदेशक ( विपणन और बिक्री), युइची मुराता ने कहा कि साल के शुरूआती महीने में कुछ शहरों में सप्ताहांत लॉकडाउन के कारण बिक्री आंशिक रूप से प्रभावित हुई, लेकिन कुल मिलाकर स्थिति सकारात्मक और स्थिर दिख रही है।

पिछले महीने, कंपनी ने बिक्री को बढ़ावा देने के लिए नए साल की पेशकश के रूप में अपने उत्पादों की लाइनअप में भारी छूट की पेशकश की। साल की शुरूआत में होंडा ने सभी मॉडलों की कीमतों में इजाफा किया था।

जनवरी 2022 से होंडा की कारें 7,000 रुपये तक महंगी हो गई हैं।

मारुति और टाटा मोटर्स ने पिछले महीने इसी तरह की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इस निर्णय के लिए बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत को जिम्मेदार ठहराया गया।

इसके अलावा वैश्विक बाजार में सेमीकंडक्टर की कमी के कारण ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए चुनौतियां बड़े पैमाने पर बनी हुई हैं।

वर्तमान में होंडा भारत में चार मॉडलों की बिक्री कर रही है जिसमें City, Amaze, Jazz और WR-V शामिल हैं। कंपनी ने कीमत में 7,000 रुपये तक की वृद्धि की है, जो मॉडल और वैरिएंट के हिसाब से अलग- अलग हैं।

जानकारी के अनुसार, होंडा सिटी की कीमत में 6,794 रुपये, अमेज की कीमत में 6,500 रुपये और WR-V की कीमत में 6,919 रुपये की वृद्धि की गई है। सभी नई कीमतें 1 जनवरी 2022 से होंडा के सभी आधिकारिक डीलरशिप पर लागू कर दी गईं हैं।

बताते चलें कि होंडा हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए नई Honda HR-V का खुलासा किया है। यह एसयूवी कुछ चुनिंदा बाजारों में बेची जा रही है और जल्द ही इसे एक नया अपडेट दिया जा सकता है।

कंपनी ने हाल ही में नई HR-V का टीजर जारी किया है जिसके अनुसार, इस एसयूवी को पहले से ज्यादा स्पोर्टी और अग्रेसिव डिजाइन दिया गया है।

दुनिया भर में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है, ऐसे में होंडा अपने लाइनअप में HR-V के अपडेट के साथ इस सेगमेंट में बढ़त हासिल करने की योजना बना रही है।

टीजर में जारी की गई तस्वीरों के अनुसार, नई HR-V का डिजाइन पहले के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश और स्पोर्टी है।

इसके सामने ब्लैक ग्रिल और बड़ा फ्रंट बंपर दिया गया है। फॉग लैंप को बंपर के स्टाइलिश दिखने वाले ब्लैक हाउसिंग में रखा गया है। कार के हेडलाइट को पहले से अधिक स्लिम डिजाइन दिया गया है, वहीं कार के सभी लाइट यूनिट एलईडी में दिए गए हैं।

कार के बैक प्रोफाइल की बात करें तो, पीछे टेल लाइट यूनिट को भी स्लिम डिजाइन दिया गया है। कार के पिछले हिस्से में ब्लैक बम्पर दिया गया है और इसके नीचे बॉडी कलर्ड स्किड प्लेट लगाया गया है। कार के बूट डोर पर होंडा की लोगो बैजिंग दी गई है।

रिपोर्ट्स ने दावा किया गया है कि होंडा की नई HR-V को अमेरिकी बाजार के लिए तैयार किया जा रहा है। हालांकि, उम्मीद कम है कि कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च करेगी। भारत में होंडा ने अपनी लाइनअप में एसयूवी मॉडलों को हटा दिया है।

कंपनी ने भारत में अपनी एकमात्र एसयूवी CR-V की बिक्री पिछले साल ही बंद की है। उम्मीद है कि कंपनी भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी के बढ़ती मांग को देखते हुए 2022 HR-V को भारत में लाने पर विचार कर सकती है।

पूरी कहानी देखें