Royal Enfield की बिक्री में आई 15% की गिरावट, जनवरी 2022 में बेची 58,838 मोटरसाइकिलें

Drive Spark via Dailyhunt

भारत की प्रमुख बाइक निर्माता रॉयल एनफील्ड ने जनवरी 2022 की बिक्री रिपोर्ट जारी कर दी है। कंपनी ने जनवरी 2022 में 58,838 मोटरसाइकिलों की बिक्री दर्ज करने में सफल रही।

जनवरी 2022 में मोटरसाइकिलों की घरेलू बिक्री 23% घटकर 49,726 यूनिट रह गई, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में 64,372 यूनिट की बिक्री हुई थी। जहां घरेलू आंकड़ों में 23% की गिरावट आई, वहीं निर्यात में प्रत्यक्ष रूप से 102% की वृद्धि हुई है।

कंपनी ने पिछले महीने 9,112 मोटरसाइकिलों का निर्यात किया, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 4,515 यूनिट का था।

कंपनी ने कहा कि क्लासिक 350 ( Classic 350) सहित कई नए उत्पादों के लॉन्च के साथ उसका अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मजबूत हुआ है। बता दें कि क्लासिक 350 को हाल ही में, फिलीपींस, कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च किया गया है।

इसके अलावा, हाल ही में कंपनी ने अपनी निर्माण सुविधा में नई जनरेशन क्लासिक 350 की 1,00,000 यूनिट का उत्पादन पूरा कर लिया है। कंपनी का कहना है कि नई क्लासिक 350 को घरेलू बाजार सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारोसे भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है।

आपको बता दें, रॉयल एनफील्ड ने दक्षिण- पूर्व एशिया क्षेत्र में दोपहिया वाहनों के बढ़ते बाजार पर नजर रखते हुए थाईलैंड में अपनी स्थानीय असेंबली यूनिट और सीकेडी ( कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन) सुविधा का संचालन शुरू किया है।

रॉयल एनफील्ड की चेन्नई में अपनी अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाओं के अलावा, अर्जेंटीना और कोलंबिया के बाद यह तीसरी स्थानीय सीकेडी सुविधा है।

रॉयल एनफील्ड की स्थानीय असेंबली इकाई केवल स्थानीय मांग को पूरा करेगी बल्कि इंडोनेशिया, वियतनाम और अन्य दक्षिण- पूर्वी एशियाई क्षेत्र के देशों के लिए वितरण केंद्र का काम करेगी।

कंपनी को विश्वास है कि इससे संभावनाओं को और बढ़ावा मिलेगा और कंपनी के विस्तार के अवसरों में वृद्धि होगी।

रॉयल एनफील्ड ने पहली बार 2015 में थाई बाजार में प्रवेश किया। कंपनी का दावा है कि उसने एशिया- प्रशांत ( एपीएसी) क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की है।

कंपनी का कहना है कि वह अब थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कोरिया जैसे बाजारों में प्रीमियम, मध्यम आकार के मोटरसाइकिल सेगमेंट में शीर्ष पांच निर्माताओं में से एक है।

कंपनी दक्षिण- पूर्वी एशियाई देशों में रिटेल नेटवर्क, सर्विस और डीलरशिप के विस्तार पर भी ध्यान दे रही है। रॉयल एनफील्ड ने अगले दो साल में चार नई बाइक मॉडल पेश करने की योजना बनाई है।

वहीं कंपनी ने नई क्लासिक 350 और मिटिओर 350 को पहले ही लॉन्च कर दिया है, अन्य दो बाइक्स को आने वाले दिनों में लॉन्च किया जाएगा।

रॉयल एनफील्ड ने पिछले साल मिलान के अंतरराष्ट्रीय मोटरसाइकिल प्रदर्शनी में अपनी नई कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल SG 650 का खुलासा किया था।

कंपनी ने नई बाइक का कोई विवरण साझा नहीं किया है, लेकिन अनुमान है कि यह मॉडल मौजूदा 650 सीसी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और इंटरसेप्टर 650 बाइक में पाया जाता है।

मौजूदा समय में बाइक निर्माता भारतीय सड़कों पर 650cc की नई क्रूजर मोटरसाइकिल का परीक्षण कर रही है, संभावना है कि टेस्ट की जा रही बाइक SG 650 का प्रोडक्शन मॉडल हो सकती है। हालांकि, अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

भारतीय बाजार के साथ- साथ विश्व स्तर पर बेची जाने वाली क्लासिक 350 की तुलना में बाइक की बाहरी स्टाइल काफी समान है।

पूरी कहानी देखें