Jeep Compass TrailHawk की लॉन्च टली, मार्च 2022 में देगी दस्तक

Drive Spark via Dailyhunt

Jeep Compass TrailHawk को नए अवतार में फरवरी महीने में लाया जाना था लेकिन अब इसे टाल दिया गया है।

कंपनी इस एसयूवी को मार्च 2022 में लाया जाना है, यह स्टैंडर्ड वर्जन का ऑफ- रोड वैरिएंट है जो कई बदलावों के साथ आता है। कंपनी ने Compass TrailHawk के लॉन्च में देरी का कोई कारण नहीं बताया है, कंपनी इसे लिमिटेड यूनिट में ही उपलब्ध कराने वाली है।

Compass के फेसलिफ्ट को पिछले साल लाया गया था और इसमें कई बदलाव देखनें को मिला था।

लेकिन एक साल के बाद भी अब तक इस एसयूवी का ट्रेलहॉक वैरिएंट नहीं लाया गया है, कंपनी इसमें देरी कर रही है. यह स्टैंडर्ड वैरिएंट से अलग होने वाली है और यह उन ग्राहकों को ध्यान में रखकर लायी जा रही है जो ऑफ- रोड करने का शौक रखते हैं।

Compass Trailhawk कुल और ऑफ- रोड केंद्रित हार्डवेयर के साथ बाजार में उतारा जाएगा, जिसमें स्टैंडर्ड Compass के लिए एक अलग 4- व्हील- ड्राइव सिस्टम शामिल है। कंपनी इस कार में कॉस्मेटिक एलिमेंट्स को जोड़ने वाली है।

इन कॉस्मेटिक एलिमेंट्स में वैरिएंट- यूनीक बंपर, एक्सेंट और अलॉय व्हील डिजाइन के माध्यम से और बदलाव की उम्मीद की जा रही है।

इंटीरियर की बात करें तो कंपनी ने इस कार में एक नया डैशबोर्ड दिया जा सकता है। स्टैंडर्ड वैरिएंट की तरह इस कार में 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए एसी वेंट्स एचवीएसी कंट्रोल दिए हैं, इसमें कंपनी की यूकनेक्ट 5 तकनीक दिया जा सकता है।

इसके अलावा इस कार में अमेजन अलेक्सा सपोर्ट, वायरलेस एप्पल कारप्ले एंड्राइड ऑटो सपोर्ट और ओवर एयर अपडेट का सपोर्ट दिया जाएगा।

स्टैंडर्ड वैरिएंट में स्टीयरिंग व्हील को भी नया डिजाईन दिया गया है। इसमें 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ईएससी, हिल डिसेंट कंट्रोल, पैनिक ब्रेक असिस्ट, रेडी अलर्ट ब्रेकिंग जैसे कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं।

इसमें 2.0 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन लगाया जाएगा, यह इंजन 9 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। यह इंजन 170 बीएचपी का पॉवर 350 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इसमें एक्टिव 4 x 4 सिस्टम, रॉक मोड हिल डिसेंट कंट्रोल दिया जाएगा।

हमारा अनुमान है कि इसकी कीमत 30 लाख - 35 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

इसमें जीप की नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी शामिल है वर्तमान में यह अपने शुरूआती चरण में है। कंपनी ने इस बात की पुष्टि कि इसे नए कॉमन मोड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा।

इसे भारतीय बाजार में 2023 - 2024 में लाया जा सकता है, यह एसयूवी मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी 300 को टक्कर देने वाली है। आने वाले दिनों में इसकी अधिक जानकारी का खुलासा किया जा सकता है।

इसमें जीप का 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा। यह इंजन 130 bhp का अधिकतम पॉवर प्रदान करती है, इस इंजन को हाइब्रिड इंजन के साथ लाया जा सकता है।

कंपनी इसके माध्यम से देश में लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहेगी। वर्तमान में इस सेगमेंट में कंपनी उपस्थित नहीं है।

माना जा रहा है कि चिप की स्थिति अच्छी ना होने की वजह से कंपनी इस वैरिएंट को नहीं ला रही है, हालांकि इसे सिर्फ एक महीने ही देर किया गया है. देश के ऑफ- रोड के दीवानें इसका बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

पूरी कहानी देखें