ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियां, क्या आपके पास है इनमें से किसी एक कंपनी की कार

Drive Spark via Dailyhunt

निर्माता लगातार उत्पादन और राजस्व दोनों में शीर्ष स्थान पाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

कई कंपनियां संयुक्त उद्यम हैं, जिससे शीर्ष निर्माताओं का वर्गीकरण जटिल हो गया है। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें ऑटोमोबाइल क्षेत्र के प्रमुख निर्माता यूरोपीय, अमेरिकी, जापानी, कोरियाई और चीनी देश हैं।

किस कंपनी को सूची में सबसे ऊपर रखा जाना चाहिए, इसकी तुलना का आधार अंतहीन है।

उनमें से कुछ राजस्व, बाजार पूंजीकरण और उत्पादन हैं। यहां हम बात करेंगे उन कार कंपनियों के बारे में जिनका प्रोडक्शन सबसे ज्यादा है और साथ ही ये सभी कार निर्माता कंपनियां काफी ज्यादा राजस्व भी एकत्रित करती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इन कंपनियों के बारे में।

1. PSA Group यह एक फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय कार निर्माता कंपनी है। इस कंपनी का कानूनी नाम Peugeot SA है। इसका उत्पादन आउटपुट 3.5 मिलियन है। जानकारी के अनुसार PSA Group का राजस्व 74.731 बिलियन यूरो का है।

2. Renault यह भी एक फ्रांसीसी की कंपनी है। चूंकि यह यूरोपीय बाजार पर अधिक केंद्रित है, इसलिए यह ज्यादातर छोटे वाहनों को यूरोप की संकरी गलियों और सड़कों के अनुरूप बनाती है। जानकारी के अनुसार 2020 तक Renault का शुद्ध राजस्व 3.75 बिलियन यूरो था।

3. Fiat- Chrysler Automobiles साल 2009 में Chrysler के दिवालिया होने की घोषणा के बाद, इतालवी छोटी कार निर्माता कंपनी Fiat ने इसे अपने कब्जे में ले लिया। जनवरी 2020 में कंपनी ने अपने नए नाम, स्टेलंटिस की घोषणा की थी।

Fiat- Chrysler Automobiles का उत्पादन 4.6 मिलियन का रहा है।

4. Honda Cars जापान की यह कंपनी 1959 से दुनिया की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी रही है। इसने लगभग 400 मिलियन मोटरसाइकिल और 5.2 मिलियन कारों का उत्पादन किया है। Honda Cars राजस्व में 15.36 ट्रिलियन यूरो उत्पन्न करती है।

5. Nissan यह एक अन्य जापानी कंपनी है, जिसका नाम Nissan है, जो कि Renault- Nissan- Mitsubishi Alliance का हिस्सा है। कंपनी का शुद्ध राजस्व 9.878 ट्रिलियन यूरो था। जानकारी के अनुसार कंपनी का उत्पादन 5.7 मिलियन का रहा है।

6. Ford Motors Ford Motors, America की एक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह उन कुछ कंपनियों में से एक है, जिन्हें साल 2009 में वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान सरकार द्वारा जमानत नहीं मिली थी।

Ford Motors की मौजूदा कीमत करीब 12 अरब अमेरिकी डॉलर है। कंपनी का उत्पादन 6.3 मिलियन का है।

7. General Motors यह एक अमेरिकी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। इसका बाजार उत्तर अमेरिकी केंद्रित है। यही कारण है कि General Motors कई पिकअप ट्रक और एसयूवी का उत्पादन करती है।

General Motors का उत्पादन 6.8 मिलियन का है।

8. Hyundai Motor/ Kia Hyundai Motor Group एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है, जिसका राजस्व लगभग 224.1 बिलियन अमरीकी डालर है। Hyundai और Kia मिलकर दुनिया की छठी और सातवीं सबसे मूल्यवान कार निर्माता कंपनियां हैं।

Hyundai Motor/ Kia का उत्पादन 7.2 मिलियन का है।

9. Volkswagen Group Volkswagen Group एक जर्मन मोटर वाहन निर्माता कंपनी है। साल 2020 तक इसका बाजार राजस्व 2,45,600 अमेरिकी डॉलर था, जो इसे तीसरी सबसे मूल्यवान कार निर्माता कंपनी बनाता है।

Volkswagen Group का उत्पादन 10.3 मिलियन का है।

10. Toyota Toyota Kirloskar भी एक जापानी वाहन निर्माता कंपनी है। यह विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाली कार बनाने के लिए जानी जाती है। यह Tesla के ठीक बाद दूसरी सबसे मूल्यवान कार कंपनी है।

Toyota Kirloskar का उत्पादन 10.4 मिलियन का है।

पूरी कहानी देखें