मशहूर मराठी - हिंदी अभिनेता रमेश देव का 93 साल की उम्र में निधन, अमिताभ बच्चन के आनंद को - स्टार

Filmi Beat via Dailyhunt

रमेश देव छह दशकों से हिंदी और मराठी इंडस्ट्री में काम कर रहे थे। रमेश देव ने कई टीवी सीरियल भी प्रोड्यूस किए हैं।

रमेश देव की कास्टिंग, आनंद में उनकी पत्नी सीमा देव के साथ हुई थी। सीमा देव भी हिंदी और मराठी फिल्मों का जाना माना नाम हैं।

सीमा देव और रमेश देव ने एक साथ लगभग 70 से ऊपर फिल्में की हैं लेकिन उनकी सबसे यादगार फिल्म आनंद रही जहां उन्होंने डॉक्टर कपल की भूमिका निभाई थी।

कई फिल्मों में किया काम

रमेश देव कई हिंदी फिल्मों में नज़र आए जिनमें रामपुर का लक्ष्मण, कोरा कागज़, खिलौना जैसी फिल्में प्रमुख हैं। वहीं वो अपनी पत्नी सीमा देव के साथ बेहतरीन मराठी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं।

आखिरी हिंदी फिल्म

रमेश देव, आखिरी बार सनी देओल स्टारर घायल रिटर्न्स में नज़र आए। इससे पहले वो अक्षय कुमार स्टारर जॉली एलएलबी 2 में भी नज़र आए थे। उन्होंने लगभग 250 से ऊपर हिंदी फिल्मों में काम किया है।

आनंद की भविष्यवाणी

दिलचस्प है कि आनंद के दौरान, राजेश खन्ना के फिल्म में निधन के बारे में ऋषिकेष मुखर्जी और रमेश सिप्पी बहुत ज़्यादा निश्चित नहीं थे। लेकिन रमेश देव और सीमा देव ने उन्हें आश्वस्त किया कि ये आनंद जुबिली हिट फिल्म होगी।

मिले थे 10 हज़ार रूपये

आनंद की सफलता के बाद रमेश सिप्पी ने रमेश देव और सीमा देव को उनकी फीस के अलावा 10 हज़ार रूपये का ईनाम दिया था क्योंकि फिल्म पर उनका भरोसा सच साबित हुआ था। आनंद, आज भी रमेश देव की यादगार फिल्मों में से एक है।

इस फिल्म में उन्होंने डॉक्टर प्रकाश कुलकर्णी का किरदार निभाया था।

शादी के 50 साल

रमेश देव और सीमा देव अपनी शादी के 50 साल पूरे कर चुके थे। उनके बड़े बेटे अजिंक्य जहां मराठी सिनेमा का हिस्सा हैं वहीं छोटे बेटे अभिनय देव हिंदी फिल्मों में डायरेक्टर हैं जिन्होंने अपना डेब्यू देल्ही बेली से किया था।

ईश्वर, रमेश जी की आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को ये दुख सहने की शक्ति।

पूरी कहानी देखें