Toyota Hilux पिकअप ट्रक की बुकिंग अस्थाई रूप से हुई बंद, जानें क्या है बुकिंग बंद करने का कारण

Drive Spark via Dailyhunt

Toyota Hilux इस साल भारतीय कार बाजार में सबसे बहुप्रतीक्षित लॉन्च में से एक है और पिछले महीने पिकअप वाहन का अनावरण किया गया था।

कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी थी और कंपनी को इस पिकअप ट्रक के लिए ग्राहकों द्वारा काफी बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली है। अब ताजा जानकारी के अनुसार कंपनी ने इसकी बुकिंग अस्थाई रूप से बंद कर दी है।

Toyota Hilux इस साल भारतीय कार बाजार में सबसे बहुप्रतीक्षित लॉन्च में से एक है। Toyota Kirloskar Motor ने गुरुवार को सूचित किया कि वह अब अस्थायी रूप से बुकिंग रोक रही है।

कंपनी का कहना है कि हाई डिमांड और आपूर्ति- पक्ष के मुद्दों जैसे कारकों के एक संयोजन के कारण ऐसा हुआ है।

जानकारी के अनुसार Toyota Hilux पिकअप ट्रक को मार्च 2022 में लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि इस पिकअप ट्रक की बुकिंग पहले डीलरशिप पर 1 लाख रुपये और कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से 50,000 रुपये की अग्रिम राशि के साथ खोली गई थी।

Toyota Kirloskar ने गुरुवार को एक मीडिया बयान जारी किया है, जिसमें कंपनी ने दावा किया है कि उसे एक मजबूत प्रतिक्रिया मिली है, हालांकि कंपनी ने कोई बुकिंग आंकड़े साझा नहीं किए है, क्योंकि कंपनी ने यह भी कहा कि आरक्षण को रोका जा रहा है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि " लॉन्च के एक पखवाड़े के भीतर ही Toyota Hilux को हमारे ग्राहकों से मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से हम खुश हैं।

हम अपने मूल्यवान ग्राहकों के आभारी हैं कि उन्होंने हमारे ब्रांड में निरंतर विश्वास विश्वास और इस पूरे नए उत्पाद खंड में हमारी उन्नत पेशकश की।"

कंपनी ने आगे कहा कि " हालांकि हमारी आपूर्ति को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों के आलोक में, हम बढ़ी हुई मांग को पूरा करने में असमर्थ हैं।

इस प्रकार, हम अपने ग्राहकों को किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए Toyota Hilux के लिए बुकिंग के हमारे अस्थायी ठहराव के लिए गहरा खेद व्यक्त करते हैं।"

यह कंपनी के IMV- 2 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, इसे भारत में ही उत्पादित किया जाएगा। Toyota Hilux एक 5- सी टर वाहन होने वाली है जो शहर ऑफ- रोड दोनों जगह इस्तेमाल करने लायक होगी।

कंपनी इसे सिर्फ डीजल इंजन के विकल्प में उपलब्ध कराने वाली है।

Toyota ने Hilux के व्हीलबेस को बढ़ाकर 3,085 मिमी कर दिया है। इसकी लंबाई 5,325 मिमी, चौड़ाई 1,855 मिमी और ऊंचाई 1,865 मिमी है। हिलक्स का ग्राउंड क्लियरेंस 216mm है और साथ ही इसका वजन 2.1 टन है।

इसमें पांच रंग का विकल्प दिया जाएगा जिसमें इमोशनल रेड, ग्रे मेटैलिक, वाइट पर्ल सीएस, सिल्वर मेटैलिक सुपर वाइट शामिल है।

Toyota Hilux में बड़ा हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल दिया गया है तथा दोनों किनारों पर एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट दिया गया है, जिस वजह से सड़क पर यह दमदार लगती है।

इसमें व्हील आर्चेस के आसपास प्लास्टिक क्लैडिंग दिया गया है, इसके साथ ही 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गये है।

इसमें वर्टिकल टेल लाइट डबल कैब स्टाइल देखनें को मिलता है। इसमें सॉफ्ट टच मटेरियल, 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले एंड्राइड ऑटो सपोर्ट, पुश स्टार्ट/ स्टॉप बटन, जेबीएल सिस्टम, डुअल जोन ऑटो एसी लेदर अपहोल्स्ट्री देखनें को मिल सकता है।

यहां तक कि इसमें फ्रंट पार्किंग सेंसर, क्रूज कंट्रोल, अतिरिक्त एयरबैग, एलएसडी और पावर- एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी दी गई है। खबर है कि इसमें ए-टीआरएसी फीचर्स के साथ आता है, जिसका मतलब एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल है।

इसमें टर्बो इंजन लगाया गया है जो 500 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है जो कि सेगमेंट में सबसे अधिक है।

पूरी कहानी देखें