Kia ने भारत से पूरा किया 1 लाख कारों का निर्यात, सबसे ज्यादा रही सेल्टोस की डिमांड

Drive Spark via Dailyhunt

किया इंडिया ने भारत से 1 लाख वाहनों का निर्यात का आंकड़ा पूरा कर लिया है। कंपनी ने भारत से सेल्टोस एसयूवी का निर्यात सितंबर 2019 से शुरू किया था।

भारत के निर्यात हब के रूप में विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए ढाई साल से भी कम समय में यह ऐतिहासिक आंकड़ा हासिल किया।

कंपनी भारत से खाड़ी देशों, अफ्रीका, मध्य और दक्षिण अमेरिका, मैक्सिको और एशिया- प्रशांत क्षेत्रों के 91 देशों में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों का पालन करते हुए, सेल्टोस और सॉनेट का निर्यात कर रही है। वर्तमान में, सेल्टोस और सॉनेट के निर्यात का हिस्सा क्रमशः 77% और 23% है।

जनवरी, 2022 तक कंपनी ने संचित 1,01,734 यूनिट वाहनों का निर्यात किया है। चालू वित्तीय वर्ष ( 2021) में, कंपनी ने निर्यात में 23% की साल- दर- साल वृद्धि दर्ज करते हुए, 46,261 से अधिक यूनिट्स को भेज दिया।

किया इंडिया 25% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में नंबर 1 एसयूवी निर्यातक बन गई है। इसके अलावा, 9% के करीब बाजार हिस्सेदारी हासिल करते हुए, कंपनी समग्र व्यक्तिगत वाहन सेगमेंट में तीसरे स्थान पर रही।

किया इंडिया ने जनवरी 2022 के महीने के लिए अपनी बिक्री के आंकड़ों का खुलासा किया है। कार निर्माता ने जनवरी 2022 में 1.4 प्रतिशत की साल- दर- साल वृद्धि के साथ 19,319 यूनिट की घरेलू बिक्री दर्ज की है। कंपनी ने जनवरी 2021 में 19,056 यूनिट की बिक्री की थी।

हमेशा की तरह, किया सेल्टोस एसयूवी का समग्र बिक्री में सबसे अधिक योगदान रहा।

किया सेल्टोस भारत में सबसे अधिक बिकने वाली मध्यम आकार की एसयूवी में से एक है और जनवरी 2022 में इस एसयूवी की 11,483 यूनिट बेची गईं हैं। किया के अनुसार, कंपनी ने अपने बिक्री संचालन के केवल 30 महीनों में करीब 3.9 लाख कारें बेची दी हैं।

किया इंडिया का अनुमान है कि आपूर्ति श्रृंखला की बाधा 2022 की शुरुआत तक बनी रहेगी और सेमीकंडक्टर की स्थिति दूसरी तिमाही में ठीक होने के संकेत दे सकती है।

कंपनी इस महीने भारत में Kia Carens लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है और कोई भी इसे 25,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करके बुक कर सकता है।

लॉन्च होने पर, यह Hyundai Alcazar, MG Hector Plus, Tata Safari, Mahindra XUV 700, आदि को टक्कर देगी।

बता दें कि Kia Carens को 5 ट्रिम में पेश किया जाएगा, जिसमें प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लक्जरी और लक्जरी प्लस शामिल हैं। इन्हें 6- सी टर और 7- सी टर कॉन्फिगरेशन दोनों में लाया जा सकता है।

Kia Carens का डिजाइन काफी बोल्ड है और यह एक एसयूवी की तरह दिखती है।

इसके फ्रंट में एलईडी हेडलैंप के साथ एलईडी डे- टाइम रनिंग लैंप दिया गया है। कार के पीछे एलईडी टेल टेललैंप मिलते हैं जिन्हें एक पतले स्ट्रिप से जोड़ा गया है।

कार में इलेक्ट्रिक सनरूफ, वेन्टीलेटेड सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, बोस साउंड सिस्टम, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एयर प्योरिफायर और 16- इंच डुअल टोन अलॉय व्हील्स आदि दिए गए हैं।

Kia Carens ढेर सारे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी।

इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, ब्रेक असिस्ट, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल, एंटी- लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम स्टैंडर्ड तौर पर सभी वेरिएंट्स में शामिल किये गए हैं।

किया कैरेंस में गौर करने वाले अन्य फीचर्स में चार्जिंग के लिए 5 यूएसबी टाइप सी पोर्ट, लेदर अपहोल्स्ट्री, रूफ रेल्स, डायनेमिक गाइडलाइंस के साथ रियर पार्किंग कैमरा, कीलेस एंट्री, इंजन को स्टार्ट/ स्टॉप करने के लिए पुश- बटन शामिल हैं।

इसके अलावा, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी- फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, एंटी- ग्लेयर रियरव्यू मिरर, कूलिंग फंक्शन के साथ वायरलेस चार्जर और रेन- सेंसिंग वाइपर जैसे कुछ अन्य महत्वपूर्ण फीचर्स भी दिए गए हैं।

पूरी कहानी देखें