MG Motor ने ग्राहकों को Astor की जल्द डिलीवरी का दिया भरोसा, चिप की कमी वजह

Drive Spark via Dailyhunt

एमजी मोटर ने 2021 के अंत तक 5000 एस्टर डिलीवर करने की घोषणा की थी लेकिन इसमें सफल नहीं हो पायी है। कंपनी ने कहा है कि उन्होंने उत्पादन सप्लाई को बढ़ा दिया है।

एमजी एस्टर को अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और पहले बैच में सिर्फ 5000 यूनिट उपलब्ध कराए गये थे, जो कि सिर्फ 24 घंटे में पूरी तरह से बिक गयी थी।

इसके बाद 20 नवंबर को कंपनी ने वीडियो जारी करके यह जानकारी दी थी कि इसकी डिलीवरी में देरी होने वाली है, लेकिन कंपनी ने यह भरोसा दिया था कि उन्हें अधिक कीमत नहीं चुकानी होगी और कीमत वृद्धि से वह बचे रहेंगे।

कंपनी ने बताया कि पहले बैच के अधिकतर ग्राहकों को डिलीवरी मिल चुकी है और जिन्हने नहीं दिया गया है उन्हें डिलीवरी देना अब शुरू किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि ग्लोबल रूप से सेमीकंडक्टर की कमी चल रही है जिस वजह से डिलीवरी में देरी हुई है और इसके लिए हम माफी मांगते हैं। हम अपना पूरा दे रहे हैं और आपका सपोर्ट मांगते हैं।

एमजी मोटर्स ने अपनी सबसे नई एसयूवी MG Astor की कीमतें बढ़ा दी हैं। एमजी एस्टर को अक्टूबर 2021 में 9.78 लाख रुपये की इंट्रोडक्टरी एक्स- शोरूम की कीमत पर लॉन्च किया गया था।

इंट्रोडक्टरी प्राइस ऑफर समाप्त होने के बाद इसकी कीमत में 35,000 रुपये का इजाफा किया गया है। अब एमजी एस्टर 9.98 लाख रुपये से 17.73 लाख रुपये की नई कीमत में उपलब्ध होगी।

एमजी एस्टर को नौ वेरिएंट और पांच रंग विकल्पों में उपलब्ध किया गया है। भारत में यह एमजी मोटर का पांचवां मॉडल है। एमजी एस्टर, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस ( एआई) तकनीक और एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस ( ADAS) जैसे फीचर्स से लैस है।

इसे पेट्रोल इंजन विकल्प में पेश किया गया है। इसमें पहला 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल और दूसरा 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। इसका टर्बो पेट्रोल इंजन 138 बीएचपी का पॉवर 220 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

यह इंजन 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं दूसरी तरफ, इसका नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 108 बीएचपी का पॉवर 144 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इस इंजन के साथ 6- स्पीड मैनुअल और 8- स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है।

एमजी एस्टर का पर्सनल एआई असिस्टेंट काफी खास है। यह एक छोटा रोबोट है जिसे केबिन के अंदर डैशबोर्ड पर लगाया गया है। इस रोबोट पर एक छोटा स्क्रीन दिया गया है जो रोबोट के एक्सप्रेशन को दर्शाता है।

यह आवाज के जरिए ड्राइवर को पहचानता है और वॉइस कमांड पर काम करता है।

यह एआई सिस्टम विकिपीडिया के आधार पर दुनियाभर की जानकारियां और खबरें उपलब्ध कराता है, साथ में कार के अंदर बैठे लोगों का मनोरंजन भी करता है।

एमजी एस्टर की इस एआई ( AI) सिस्टम को अमेरिका की स्टार डिजाइन ( Star Design) ने तैयार किया है जो कि एआई से जुड़े प्रोडक्ट बनाने के लिए मशहूर है।

कंपनी ने एमजी एस्टर में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम यानी एडीएएस ( ADAS) तकनीक का भी इस्तेमाल किया है। एडीएएस सिस्टम एक राडार तकनीक है जो सड़क पर आने वाले खतरों से ड्राइवर को अलर्ट करता है।

एमजी इस तकनीक का इस्तेमाल ग्लोस्टर एसयूवी में भी कर रही है। इसके अलावा कंपनी ने एस्टर में ऑटोनोमस लेवल- 2 तकनीक का भी उपयोग किया है जो अभी तक भारतीय बाजार में इस सेगमेंट में मौजूद किसी भी दूसरी कार में उपलब्ध नहीं है।

एमजी एस्टर कंपनी की एक शानदार एसयूवी है जिसे प्रतिक्रिया भी अच्छी मिली है लेकिन कंपनी की यह एसयूवी भी सेमीकंडक्टर की कमी की भेंट चढ़ गयी है, इस कारण से इसकी डिलीवरी नहीं हो पा रही है। अब देखना होगा कंपनी इससे कैसे निपटती है।

पूरी कहानी देखें