BMW M 4 स्पोर्ट्स सेडान जल्द होगी भारतीय बाजार में लॉन्च, 10 फरवरी से शुरू होगी इस कार की बुकिंग

Drive Spark via Dailyhunt

BMW M4, M2 Competition और M5 Competition स्पोर्ट्स सेडान के बीच रखी जाएगी। स्पोर्ट्स सेडान की बुकिंग 10 फरवरी से शुरू होगी और इस महीने के अंत में इसकी बिक्री शुरू होने की उम्मीद है।

माना जा रहा है कि नई BMW M 4 स्पोर्ट्स सेडान को लगभग 1.25 करोड़ रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उतारा जाएगा। आपको बता दें कि वैश्विक स्तर पर BMW की स्पोर्ट्स सेडान BMW M 4 और M4 Competition वेरिएंट में उपलब्ध है।

इसमें मिलने वाले इंजन की बात करें तो इसमें 6- सिलेंडर, टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है, जो 480 बीएचपी की पावर और 550 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। इस इंजन के साथ 6- स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है।

BMW M4 Competition में इंजन को 8- स्पीड ऑटोमैटिक के साथ पेश किया जाता है, जो 510 बीएचपी की पावर और 650 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है।

कंपनी का दावा है कि यह इंजन कार को 4.2 सेकंड के 0 - 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में मदद करता है।

Competition वेरिएंट में यह इंजन केवल 3.9 सेकंड में ही 0 - 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में मदद करता है। इसके एक्सटीरियर डिजाइन की बात करें तो BMW M 4 में शार्प स्टाइलिंग और फ्रंट में एक विशाल किडनी ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है।

इस कार में स्टैंडर्ड तौर पर कार्बन फाइबर रूफ और फोर्ज्ड अलॉय व्हील जैसे हल्के एलिमेंट्स मिलते हैं। सबफ्रेम के लिए ब्रेसेस चेसिस को स्टॉक 4- सी रीज सेडान की तुलना में सख्त बनाते हैं और अनुकूली M सस्पेंशन कार की हैंडलिंग क्षमताओं को और बढ़ाता है।

डार्क- थीम वाले केबिन में कार्बन फाइबर ट्रिम बिट्स हैं। इसके अलावा इसमें तीन राइड मोड- Road, Sport और Track मिलता है, जिसका स्विच सेंटर कंसोल पर एक ' एम' बटन के तौर पर दिया गया है। आपको बता दें कि BMW M 4 स्पोर्ट्स सेडान की कीमत काफी ज्यादा है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसे कम संख्या में पूरी तरह से निर्मित यूनिट ( CBU) के रूप में आयात किया जाएगा। यह भारतीय बाजार में Mercedes- AMG E 63 और Audi RS5 Sportback को टक्कर देगी।

बाद में कार निर्माता भारत में अपने लाइनअप में M4 Competition को भी शामिल कर सकता है।

आपको बता दें कि BMW ने हाल ही में फेसलिफ़्टेड BMW 8 Series से पर्दा उठा दिया है और 2022 कूपे हमेशा की तरह अच्छा दिखने वाला है, जिसमें कोई ओटीटी डिजाइन परिवर्तन नहीं किया गया है।

फेसलिफ्ट के हिस्से के रूप में BMW 8 Series में अब नए 20- इंच के अलॉय व्हील और आठ रंग विकल्प शामिल किए गए हैं।

इस रंग विकल्पों में चार मैटेलिक रंग शामिल किए गए हैं, जितने मैट फिनिश शामिल हैं। वहीं इस कार में फ्रंट बंपर पर एक नया स्प्लिटर और रियर बम्पर में डिफ्यूज़र मिलता है। साथ ही इसमें एक इलुमिनेटेड किडनी ग्रिल दी गई है।

इसके अंदर BMW का बड़ा 12.3- इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।

एक और बदलाव की बात करें तो इसमें नई कार्बन फाइबर- फिनिश्ड स्पोर्ट्स फ्रंट सीटें मिलती हैं, जो बहुत खूबसूरत दिखती हैं। लेकिन उनके पास पैरों के बीच कार्बन फाइबर का वह अनावश्यक हिस्सा मौजूद है, जिसके चलते इसमें अंदर जाते समय थोड़ा ध्यान रखना पड़ता है।

पूरी कहानी देखें