एक रात में एक्ने से निजात पाने के लिए इस्तेमाल करें लेमन ग्रास, स्किन के साथ बालों के लिए भी है फायदेमंद

Boldsky via Dailyhunt

लेमन ग्रास की मदद से आप डैमेज बाल और स्किन को रिपेयर कर सकते हैं। स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के लिए लेमन ग्रास काफी उपयोगी है।

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए लेमन ग्रास को आप आईस क्यूब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। लेमन ग्रास आईस क्यूब बनाने के लिए लेमन ग्रास को पानी में उबाल लें। इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे आइस ट्रे में भरकर फ्रीज में रख दें।

जब आईस क्यूब बन जाएं तो इसे चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में दो से तीन दिन आईस क्यूब का चेहरे पर इस्तेमाल करें। कुछ समय बाद पिंपल की समस्या से निजात मिल जाएगा।

ऑयली स्कैल्प की वजह से बालों में कई तरह की समस्या देखने को मिलती है। लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर स्कैल्प के एक्सट्रा ऑयल को कम किया जा सकता है। बालों से ऑयल को कम करने के लिए लेमन ग्रास के पानी से हेयर वॉश करें, लेकिन कैसे।

आइए जानते हैं सबसे पहले लेमन ग्रास को डालकर पानी उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा कर लें। इस पानी का इस्तेमाल कर हेयर वॉश करें। हफ्ते में दो से तीन बार इस पानी से हेयर वॉश करें।

10 से 6 महिला और पुरुष डैंड्रफ की समस्या से परेशान है। डैंड्रफ की समस्या बहुत ही आम समस्या लगती हैं, लेकिन डैंड्रफ बालों के विकास की सबसे बड़ी रुकावट है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेमन ग्रास का इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में गर्म नारियल तेल लें। इस गर्म तेल में लेमनग्रास डालें। जब तेल ठंडा हो जाए तो इस तेल को छान लें। हफ्ते में दो बार नारियल तेल से बालों की मसाज करें।

पूरी कहानी देखें