बिना चार्ज किए 4000 KM चली ये इलेक्ट्रिक बाइक, कन्याकुमारी से लद्दाख का तय किया सफर

Drive Spark via Dailyhunt

कंपनी ने कहा कि Quanta से कन्याकुमारी से खारदुंग ला ( लद्दाख) तक की दूरी केवल 164 घंटे और 30 मिनट ( 6.5 दिन) में तय की गई है। इस इलेक्ट्रिक बाइक के नाम यह रिकॉर्ड एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स दर्ज कर लिया गया है।

बाइक के इस यात्रा को कन्याकुमारी से 13 सितंबर, 2021 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।

यह इलेक्ट्रिक बाइक 20 सितंबर, 2021 को 164 घंटे और 30 मिनट, यानी 6.5 दिन के भीतर 4011.9 किमी की दूरी तय करते हुए लद्दाख के खारदुंग ला ( खारदुंग पास) पहुंच गई। कंपनी ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक बाइक को बिना चार्ज किए यह रिकॉर्ड बनाया गया है।

बाइक को चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ी, क्योंकि इसमें बैटरी स्वैप करने की तकनीक दी गई है।

बिना चार्ज के चली 4,000 Km यात्रा के दौरान रास्ते में बैटरी डिस्चार्ज होने पर इसकी खाली बैटरी को चार्ज बैटरी से बदल दिया गया और इस तरह 4,000 किलोमीटर का सफर तय किया गया।

Quanta EV को पिछले साल जून में भारतीय बाजार में 99,000 रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया था। कंपनी का दावा है इस इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर की डिजाइन और इंजीनियरिंग पूरी तरह भारत में ही की गई है, जो इसे मेड- इन- इंडिया प्रोडक्ट बनाता है।

यह तीन कलर ऑप्शन रेड, व्हाइट और ब्लैक में खरीदने के लिए उपलब्ध है।

Quanta है रफ एंड टफ इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी के अनुसार क्वांटा ग्राहकों को एक टेंशन मुक्त हाई रेंज इलेक्ट्रिक बाइक का विकल्प प्रदान करती है।

इस बाइक में रिब केज फ्रेम ( Rib Cage Frame) का इस्तेमाल किया गया है जिससे राइडर को बाइक पर बेहतर नियंत्रण मिलता है। यह बाइक पक्की सड़कों के साथ किसी कच्ची सड़कों पर आसानी से चलाई जा सकती है।

दुर्घटना की समय बाइक के अंदर लगी बैटरी को नुकसान हो इसलिए इसके चेसिस को काफी मजबूत बनाया गया है। बाइक का डिजाइन बॉक्सी है। यह टीवीएस एक्सेल 100 मोपेड के जैसी दिखती है।

बाइक में गोलाकार एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेल लाइट और एलईडी टर्न इंडिकेटर लगाया गया है। वहीं बीच में बैटरी पैक लगाया गया है जिसे स्वैप कर निकाला जा सकता है। यह तकनीक बैटरी को निकाल कर चार्ज करने में सहायक होती है।

इसके अलावा बाइक में बेहतर ब्रेकिंग के लिए अगले और पिछले पहिये में डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं। इसमें 17- इंच के अलॉय व्हील्स के साथ ट्यूबलेस टायर मिलते हैं। कंपनी बाइक के साथ 5 साल की स्टैंडर्ड वारंटी दे रही है।

150 किलोमीटर है रेंज ग्रेवटन क्वांटा इलेक्ट्रिक बाइक में फास्ट चार्जिंग का विकल्प मिलता है जिससे इसकी बैटरी 90 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। वहीं नार्मल मोड में फुल चार्ज करने में 3 घंटे का समय लगता है।

कंपनी ने बाइक के साथ स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है जिससे बाइक को ब्लूटूथ के जरिये स्मार्ट एप्लीकेशन से कनेक्ट किया जा सकता है।

बाइक में 3 kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। फुल चार्ज पर यह बाइक 150 किलोमीटर की रेंज देती है। बाइक में एक और बैटरी जोड़ कर रेंज को 320 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

इसका इलेक्ट्रिक मोटर 170 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट करता है। यह बाइक केवल 4.2 सेकंड में 0 - 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है।

बाइक खरीदने वाले कुछ चुनिंदा ग्राहकों को कंपनी मुफ्त में चार्जिंग स्टेशन भी दे रही है।

इस ऐप पर बाइक की रेंज, चार्ज स्टेटस, लोकेशन मैपिंग, नजदीकी चार्जिंग स्टेशन आदि की जानकारी देखी जा सकती है। इसके अलावा यह एप्लीकेशन बाइक को रिमोट लॉक / अनलॉक करने और सर्विसिंग असिस्टेंस की सुविधा भी प्रदान करता है।

पूरी कहानी देखें